बिहार के 6 जिलों में NIA का छापा:दरभंगा में नूरुद्दीन के घर से मिला काला बैग; पटना में PFI संरक्षक अतहर के घर तलाशी

दरभंगा/ मोतिहारी6 महीने पहले

पटना के फुलवारी शरीफ टेरर केस को लेकर बिहार के 6 जिलों में गुरुवार को NIA की टीम ने छापा मारा। पटना, दरभंगा, मोतिहारी नालंदा, अररिया और मधुबनी में सुबह 6 बजे NIA की टीम ने पुलिस के साथ इन जगहों पर दबिश दी थी। इस कार्रवाई में NIA की टीम के हाथ अलग-अलग जगहों से डिजिटल डिवाइस और कई महत्वपूर्ण कागजात हाथ लगे हैं।

पटना में PFI के संरक्षक अतहर के घर रेड पड़ी। दरभंगा में 3 जगहों पर NIA की टीम ने एक साथ दबिश दी। दरभंगा के उर्दू बाजार में नूरुद्दीन जंगी और शंकरपुर में मो. मुस्तकीम और सनाउल्लाह के घर NIA की टीम पहुंची। वहां उसके रिश्तेदार से पूछताछ की।

नूरुद्दीन के घर से NIA की टीम एक काला बैग अपने साथ ले गई है। मोतिहारी में हुई रेड में कुछ बैनर और कागजात मिले, जिसे टीम अपने साथ ले गई।

NIA की टीम अहले सुबह छापेमारी के लिए पहुंची।
NIA की टीम अहले सुबह छापेमारी के लिए पहुंची।

दरभंगा में नूरुद्दीन जंगी के घर रेड
बता दें कि नूरुद्दीन जंगी को NIA ने लखनऊ से गिरफ्तार किया था। वो वकील है और संदिग्धों के लिए बेलर का काम करता था। वहीं देश विरोधी गतिविधियों में संलिप्त रहने के आरोप में फुलवारीशरीफ थाने में 26 लोगों पर नामजद एफआईआर की गई है।

इनमें शंकरपुर गांव का सनाउल्लाह उर्फ आकिब और मो. मुस्तकीम भी शामिल हैं। NIA की 3 टीम में 21 अधिकारी दरभंगा पहुंचे हैंं। इसमें 2 डीएसपी रैंक के पदाधिकारी हैं।

उर्दू बाजार में नूरुद्दीन जंगी के घर के बाद तैनात सुरक्षा कर्मी।
उर्दू बाजार में नूरुद्दीन जंगी के घर के बाद तैनात सुरक्षा कर्मी।

मोतिहारी में PFI के मास्टर ट्रेनर रियाज के घर रेड
वहीं मोतिहारी के चकिया के कुआंवा गांव में रियाज मारूफ उर्फ बबलू के घर भी NIA की टीम ने रेड डाली। आरोप है कि रियाज PFI का मास्टर ट्रेनर है। उसके घर वालों से पूछताछ की गई। वहां कार्रवाई के दौरान कुछ बैनर और कागजात मिले हैं, जिसे टीम अपने साथ ले गई है।

नालंदा में असगर अली के घर छापा
नालंदा के लहेरी थाना क्षेत्र के नदी मोड़ स्थित असगर अली के घर भी NIA की रेड पड़ी। इस दौरान घर के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। टीम ने घर के सभी लोगों से पूछताछ की।

अतहर PFI का संरक्षक है। टीम सुबह 6 बजे उसके घर छापेमारी के लिए पहुंची।
अतहर PFI का संरक्षक है। टीम सुबह 6 बजे उसके घर छापेमारी के लिए पहुंची।

पटना में अतहर परवेज के घर छापा

पटना में फुलवारी शरीफ के नया टोला इलाके में PFI के संरक्षक अतहर परवेज के घर भी छापा पड़ा है। आज सुबह से ही NIA की टीम ने यहां छापेमारी की। टीम ने उसके घर को भी खंगाला।NIA की टीम अतहर परवेज की कुंडली खंगालने में जुटी है। 11 जुलाई को देश विरोधी गतिविधियों के आरोप में पटना पुलिस ने अतहर को पकड़ा था।

मधुबनी में मोहम्मद तौसीफ के घर रेड

मधुबनी के बेनीपट्टी थाना क्षेत्र को मकिया गांव में NIA ने मोहम्मद तौसीफ के घर भी छापा मारा। ये अब तक गिरफ्तार नहीं हुआ था। पूरी पुलिस फोर्स के साथ इस गांव में टीम दाखिल हुई थी।

तौसीन पीएफआई के मिथिलांचल का अध्यक्ष है। मकिया गांव स्थित अपने घर पर कभी-कभी मो. तौसीफ पीएफआई का झंडा भी लगाता है। सूत्रों ने बताया कि पूर्व में मकिया गांव का मो. तौसीफ पटना के गांधी मैदान से पुलिस के द्वारा देश विरोधी नारेबाजी करने के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भी भेजा जा चुका है।