एलएनएमयू:पीएचडी एडमिशन टेस्ट जून में, तैयारी में जुटा विवि

दरभंगा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विवि प्रशासन ने सभी विभागाध्यक्षों एवं कॉलेजों से मांगी रिक्तियों की संख्या

एलएनएमयू ने पीएचडी एडमिशन टेस्ट-2021 की तैयारी शुरू कर दी है। आगामी जून में टेस्ट लेने की संभावना है। इसके लिए विवि प्रशासन ने सभी पीजी विभागाध्यक्षों एवं पीजी स्तरीय कॉलेजों से रिक्तियों की संख्या परीक्षा विभाग को भेजने का निर्देश दिया है। ताकि छात्र-छात्राओं से आवेदन आमंत्रित किया जा सके। इससे संबंधित अन्य कार्यों की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। विभागाध्यक्षों ने विश्वविद्यालय के अधीन सभी अंगीभूत एवं संबद्ध कॉलेजों के प्रधानाचार्य को फॉर्मेट उपलब्ध कराकर रिक्त की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है। परीक्षा विभाग में कई विषयों के रिक्तियां आना शुरू हो गया है।

संचालन के लिए दो अलग-अलग कमेटियों का गठन

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण गत वर्ष पीएचडी एडमिशन टेस्ट 2021 का आयोजन नहीं किया जा सका। इससे पूर्व इसके सफल संचालन के लिए दो कमेटियों का गठन किया गया है। एडवाइजरी कमेटी के चेयरमैन कुलपति प्रो. एसपी सिंह हैं। वहीं, सदस्य के रूप में प्रति कुलपति प्रो. डॉली सिन्हा, प्रो. बीएस झा, कुलसचिव प्रो. मुश्ताक अहमद, डॉ. जिया हैदर एवं इस कमेटी के कन्वेनर परीक्षा नियंत्रक डॉ आनंद मोहन मिश्र बनाए गए हैं। वहीं, विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में प्रो. अवनि रंजन सिंह हैं। जबकि कोर कमेटी के कोऑर्डिनेटर परीक्षा नियंत्रक को बनाया गया है। वहीं, इस कमेटी में प्रो. बीएस झा, जिया हैदर, प्रो. अवनि रंजन सिंह को शामिल किया गया है। जानकारी के मुताबिक वनस्पति शास्त्र अर्थशास्त्र भूगोल विषय से संबंधित रिक्ति परीक्षा विभाग को प्राप्त हो गई है। वहीं शनिवार को एमके कॉलेज एवं सीएम कॉलेज के प्रधानाचार्य ने भी रिक्त की सूची उपलब्ध करा दी है।

संचालन के लिए कमेटियों का हुआ गठन : डॉ. मिश्र
परीक्षा नियंत्रक संयोजक डॉ. आनंद मोहन मिश्र ने बताया कि पीएचडी एडमिशन टेस्ट की प्रारंभिक तैयारी शुरू की जा चुकी है। इसके सफल संचालन के लिए कमेटियों का गठन हो गया है। वहीं, गत 7 मई को सभी विभागाध्यक्षों को पत्र देकर उन्हें अपने-अपने विषयों में रिक्त की संख्या निर्धारित कर भेजने को कहा गया है। कई विषयों की रिक्ति प्राप्त भी हो चुकी है। सभी विषयों की रिक्ति प्राप्त होने के बाद ही इसके संबंध में विज्ञापन कर विहित योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...