मुखिया संघ की बैठक:पंचायतों में आरटीपीएस काउंटर नियमित रूप से चले और सामग्री की व्यवस्था हाे

दरभंगा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिंहवाड़ा में मुखिया संघ की बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधि। - Dainik Bhaskar
सिंहवाड़ा में मुखिया संघ की बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधि।
  • योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही समस्या के निदान को लेकर कई प्रस्ताव पर मुहर

प्रखंड मुखिया संघ की बैठक शनिवार को संघ के अध्यक्ष मुखिया पप्पू चौधरी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में कई प्रस्ताव पर चर्चा की गई। योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही समस्या के निदान को लेकर कई प्रस्ताव पर मुहर लगी। प्रत्येक पंचायत में सप्ताह में एक निश्चित दिन तय करने की मांग की गई। जिस दिन पंचायत भवन पर सभी कर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जा सकी। पंचायतों में आरटीपीएस काउंटर नियमित रुप से चले व उसके संचालन में आवश्यक सामग्री की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कबीर अंत्येष्टि योजना की स्थित स्पष्ट करने की बात कही गई।

षष्ठम वित्त आयोग की राशि के उपयोग की जानकारी बैठक आयोजित कर सभी मुखिया को दी जाए। पंचायत की योजनाओं में जीएसटी की राशि की कितनी कटौती होती है इसकी स्थिति स्पष्ट किया जाए जीएसटी को कहां जमा किया जाना है इसकी जानकारी भी उपलब्ध कराई जाए। राशन कार्ड के लिए गए आवेदनों की स्थित क्या है, इसे कबतक लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत छूटे हुए लाभुकों का आवेदन कबसे लिया जाएगा उसकी जानकारी उपलब्ध कराई जाए। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत शौचालय निर्माण की प्रोत्साहन राशि कई लाभुकों को अबतक भुगतान नहीं हुई है। ऐसा क्यों हुआ और उनको भुगतान कबतक किया जाएगा इस मुद्दे पर भी चर्चा की गई। बंद पड़े चापाकल को चालू करने व नल जल योजना के मेंटेनेंस के लिए नियुक्त किए जाने वाले वेंडर की सूची प्रत्येक पंचायत के मुखिया को उपलब्ध कराई जाए।

एनओसी की प्रक्रिया में विलंब पर चर्चा की गई
बैठक में कहा गया कि जिला पंचायत राज पदाधिकारी ने एक सप्ताह के अंदर वाईफाई लगाने की बात कही थी लेकिन इस दिशा में अब तक कार्य नहीं हुआ है। इसे अविलंब पूरा किया जाए। वहीं, मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा की गई थी कि 15 अप्रैल से सभी पंचायतों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी लेकिन इसपर प्रखंड क्षेत्र में अबतक कोई कार्यवाही नहीं हुई है। इस विषय की अद्यतन जानकारी उपलब्ध कराने की मांग की गई है। सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन से पूर्व अंचल से मिलने वाली एनओसी की प्रक्रिया में विलंब पर चर्चा की गई। ग्रामीण सड़कों की मरम्मती कार्य आरईओ से कराने की मांग रखी गई। वही संघ की बैठक में कहा गया कि प्रखंड विकास पदाधिकारी किसी कर्मी को अन्यत्र प्रतिनियोजित करते हैं तो उसकी जानकारी संबंधित मुखिया को दी जाए। बैठक में संघ के संरक्षक अहमद अली तमन्ना, शाहनवाज बाबर, रामबाबू साह, मुखिया रमेश कुमार, तुलसी पासवान, महेश कुमार झा, अजय झा, पवनलाल कर्ण, मो नथुनी, अनवरी खातून आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...