पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना अपडेट:कोरोना के 127 नए केस, शहर में मिले 101 कोरोना पॉजिटिव

गया13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में खासकर गया शहर में कोरोना अपने चरम पर है। सोमवार को 54 केस मिले थे, जिसमें से गया शहर के संक्रमितों की संख्या 40 थी। मंगलवार को नए कोरोना केस दुगुने से भी ज्यादा मिले हैं। इस दिन नए मरीजों की संख्या 127 तक पहुंची है। वहीं एक्टिव केस भी 213 से बढ़कर 340 तक पहुंच गया है।

बुरी खबर यह है, कि गया शहर में संक्रमण की रफ्तार बेहद तेज है। 127 मरीज में से 101 मरीज गया शहरी से हैं। यानि 75 फीसदी के करीब मरीज यहीं से मिल रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को 4063 लोगों की जांच की गई थी। इसमें 117 मरीज मिले हैं। वहीं 11 मरीज ठीक हुए।

मौत का आंकड़ा दो दिनों में यथावत है और संख्या 63 पर ही रुकी हुई है। इस तरह गया में कोरोना से संक्रमित होने वालों की कुल संख्या 8027 पहुंच गई है। 7624 कुल मरीज रिकवर कर लिए गए हैं। गया जिले में पिछले एक पखवारे से बेहद धीमी हो रही सैंपलिंग में भी अब तेजी आई है, अब चार हजार से अधिक रोजाना जांच होने लगे हैं, हालांकि जिस तरह से मरीजों की बेतहाशा संख्या बढ़ रही है, उसके मुताबिक यह टेस्टिंग काफी नहीं है।

कोरोना के केस में बढ़ोतरी हुई तो टीका के लिए आगे आने लगे लोग

कोरोना के केस में बढ़ोतरी हुई तो टीका के लिए लोग आने लगे हैं। मंगलवार को भी 85 फीसदी लोगों ने टीका लिया। 19 हजार के लक्ष्य में साढ़े सोलह हजार लोगों ने कोरोना का टीका लिया। इस तरह कोरोना वैक्सीनेशन में काफी तेजी आई है।

महाराष्ट्र से आने वालों ने बढ़ाई मुसीबत
महाराष्ट्र से आने वालों ने गया के लोगों की भी मुसीबत बढ़ा दी है। होली के समय काफी संख्या में महाराष्ट्र के विभिन्न इलाकों में काम करने वाले लोग गया को लौटे थे। इनके आने की गति के साथ ही कोरोना की गति भी बढ़ने लगी थी, जो अब बेकाबू हो चुकी है। वैसे सूत्रों की मानें, तो अब भी दूसरे प्रदेशों से आने वालों का सिलसिला जारी है। इधर, मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती मरीजों में से किसी की मौत नहीं हुई। यहां 13 मरीज हैं, जिसमें एक की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

124 कंटेनमेंट जोन तो चार मेगा कंटेनमेंट जोन बनाए गए
जिले में कोरोना की भयावहता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है, कि यहां कंटेनमेंट जोन के अलावे मेगा कंटेनमेंट जोन भी बनाए गए हैं। जिले में कुल कंटेनमेंट जोन 117 हैं, जबकि चार मेगा जोन हैं। सभी मेगा जोन गया शहरी इलाके में ही हैं, जिसमें मगध कॉलोनी रोड नंबर 10, नई गोदाम, झीलगंज और नूतन नगर शामिल है।

कुछ और मेगा कंटेनमेंट जोन बनने की कतार में हैं। इधर, जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमण की रफ्तार के बाद कांट्रैक्ट ट्रेसिंग का काम भी किया जा रहा है, इसमें अब तक 500 के करीब लोगों के कांट्रैक्ट ट्रेसिंग हुए हैं। बता दें कि पांच से अधिक केस मिलने पर मेगा जोन बनाया जाता है।

कोराेना पॉजिटिव केस मिलते ही उसी दिन करें कंटेनमेंट जोन का निर्माण : डीएम
गया, जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह ने कोविड 19 संक्रमण में वृद्धि को देखते हुए इसके बचाव एवं रोकथाम हेतु ज़िला स्तरीय आपदा प्रबंधन समूह (सीएमजी) के साथ समाहरणालय सभाकक्ष में बैठक की। जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट रूप से सिविल सर्जन, अधीक्षक अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल सहित अन्य चिकित्सक एवं संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया, कि वे क्षेत्र में जाकर कोविड की जांच, कंटेनमेंट जोन तथा कोविड टीकाकरण की स्थिति को देखें तथा प्रतिदिन अवगत कराएं।

कहा कि पॉजिटिव केस प्राप्त होते ही सबसे पहले उसी दिन कंटेनमेंट जोन का निर्माण करें तथा उस क्षेत्र के सभी लोगों का टेस्टिंग सुनिश्चित करें। पॉजिटिव होने पर उन्हें आइसोलेट करे। वरीय उप समाहर्त्ता स्तर के पदाधिकारियों को रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड एवं एयरपोर्ट पर टेस्टिंग की जांच की समीक्षा/निरीक्षण करने का निर्देश दिया।

बैठक में ट्रेकिंग एवं मॉनिटरिंग सेल के नोडल पदाधिकारी को दिया गया कि वे कंटेनमेंट जोन एवं इसे ट्रेसिंग करना सुनिश्चित करें। मास्क नहीं लगाने वाले व्यक्तियों को फाइन करने तथा दुकानदारों एवं दुकानों के ग्राहकों को भी मास्क की जांच करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें