पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अभियान:गया एयरपोर्ट पर 126 नाॅन शेड्यूल विमान से पहुंचे सूबे के 20 हजार 167 अप्रवासी

गया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वंदे भारत व चार्टर्ड फ्लाइट्स से 11 देशों के 16 एयरपोर्ट से पहुंचे यात्री, 24 वंदे भारत व 102 चार्टर्ड फ्लाइट्स से आए
  • वंदे भारत मिशन के दौरान गया एयरपोर्ट पर कोरोना को लेकर जारी सभी गाइडलाइंस का हुआ पालन

कोरोना के कारण लाॅक डाउन व इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक के बावजूद गया एयरपोर्ट पर 18 मई से 02 अगस्त तक 126 विदेशी फ्लाइट्स उतरी हैं। वंदे भारत मिशन के तहत इन उड़ानों से गया एयरपोर्ट पर रविवार तक कुल 20167 अप्रवासी विदेश से लौटे। एयरपोर्ट डायरेक्टर दिलीप कुमार ने इसकी जानकारी दी व कहा कि 24 वंदे भारत मिशन के तहत नाॅन-शेड्यूल फ्लाइट्स से 3110 अप्रवासी व 102 चार्टर्ड फ्लाइट्स से 17 हजार 57 अप्रवासी गया एयरपोर्ट पर उतरें।

इनका संचालन 11 देशों के 16 एयरपोर्ट से हुई। इन यात्रियों में अधिकांशतः बिहार के हैं। झारखंड के भी यात्री गया एयरपोर्ट पर उतर रहे हैं। कई विदेशी फ्लाइट ऑपरेटरों ने गया एयरपोर्ट पर एयरबस 320 व 321 और बोइंग का 737 विमान लैंड जैसे बड़े बॉडी के विमान की लैंडिंग की। इतिहाद, स्पाइस जेट सहित अन्य ने इन विमानों को ऑपरेट किया। इससे गया एयरपोर्ट से भविष्य की संभावनाएं बेहतर हुई है।
3 चार्टर्ड फ्लाइट की अनुमति
चार्टर्ड फ्लाइट के संबंध में बताया गया कि प्रतिदिन 3 फ्लाइट आगमन की अनुमति दी गई है। 8ः00 से 17ः00 के बीच ही उनका आगमन समय होगा। यदि इससे अधिक की अनुमति दी जाती, तब लौटने वाले यात्रियों की संख्या कहीं अधिक होती।

सभी गाइडलाइंस का हुआ पालन
एयरपोर्ट डायरेक्टर दिलीप कुमार ने बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर, मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन व राज्य सरकार के सभी गाइडलाइंस का अनुपालन किया गया। जिनके पास मास्क नहीं था, उन्हें उपलब्ध कराया गया। सभी जगह सेनेटाइजर रखे गए थे व उनके जाने के बाद परिसर को भी सेनेटाइज कर दिया गया। सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा गया।
सैनिटाइजिंग की है व्यवस्था
यात्री सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एयरोब्रिज से बाहर निकलने पर प्रथम तल के अंतिम द्वार के पास सभी के लिए हैंड सेनेटाइजिंग की व्यवस्था है। इसके नीचे उतरने के बाद काउंटर पर उनके पासपोर्ट एवं अन्य कागजातों की जांच की जा रही है। एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग को निशान बनाए गए हैं। एयरपोर्ट पर जिला प्रशासन व बोधगया नगर पंचायत के कर्मियों द्वारा आवासन व बस की व्यवस्था की गई व सभी को निर्धारित स्थानों तक पहुंचा दिया जाता है।
इन एयरवेज से गया आए यात्री
11 देशों से 14 एयरलाइंस से अप्रवासी लाए गए। यूएई के चार शहरों अबू धाबी, दुबई, शारजाह व रस अल खैमह से उड़ानें संचालित की गई। सउदी के तीन शहर, दम्माम, जेद्दा व रियाद से फ्लाइट संचालित हुई। बांगलादेश, किर्गिस्तान, कुवैत, ओमान, कतर, रूस, श्रीलंका, सउदी अरब, इंगलैंड, उक्रेन व यूएई के 16 एयरपोर्ट से उड़ान संचालित हुई। एयर इंडिया, स्पाइसजेट, इंडिगो, एतिहाद, म्यांमार इंटरनेशनल एयरवेज, जजीरा एयरलाइंस, फ्लाइ दुबई, कुवैत एयरलाइंस, कतर एयरलाइंस, सलाम एयरवेज, एयर अरबिया सहित अन्य हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें