पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कवायद:बाराचट्टी में इस साल छह लाख पौधे लगाने का रखा गया लक्ष्य

बाराचट्टी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वन विभाग की नर्सरी में है 14.5 लाख पौधे

बाराचट्टी प्रखंड में वन विभाग की ओर से पर्यावरण को संतुलित करने के लिए और धरती को हरा भरा बनाने पेड़ लगाने की तैयारी में जुटी है। इसके लिए वन विभाग के नर्सरी में बड़े पैमाने पर पौधे मौजूद है। आम लोगों को पौधे लगाने के कार्यालयों को चक्कर लगाने की जरूरत नही पड़ेगी। वन विभाग की ओर से पौधे उपलब्ध कराया जाएगा। वन विभाग के प्रांड नर्सरी में 14.5 लाख पौधे है। वनों के क्षेत्र पदाधिकारी मोहम्मद अफसार ने बताया कि पिछले साल के लगभग 10 लाख से ज्यादा पौधे बचे हंै। इस वर्ष विभाग ने 4 लाख 40 पौधे तैयार किए हैं। सरकार की जल जीवन हरियाली योजना के तहत पर्यावरण को संतुलित करने एवं धरती को हरा भरा बनाने पर विशेष बल है

वन विभाग की है करीब 30 हजार एकड़ भूमि
वनों के क्षेत्र पदाधिकारी मोहम्मद अफसार ने बताया कि विभाग ने पिछले साल लगभग 4 लाख पौधे लगाए थे। उसके अनुपात में इस वर्ष का लक्ष्य ज्यादा है। इस वर्ष वन विभाग की ओर से पिछले साल के अनुपात में 2 लाख पौधे ज्यादा लगाने का लक्ष्य रखा है। विभाग के पास पौधे लगाने के लिए पर्याप्त मात्रा में भूमि है। 6 लाख पौधे इस वर्ष लगाए जाएंगे। इसके लिए एक दर्जन से ज्यादा प्रजाति के पौधे मौजूद हैं।
पौधे लगाने को आगे आएं लोग
वनों के क्षेत्र पदाधिकारी श्री अफसार ने पर्यावरण को संतुलित करने के लिए लोगों को आगे आने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने और देखभाल करना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है। इसके लिए बस थोड़ी जागरूक होने की आवश्यकता है। हर व्यक्ति को इसपर पहल करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि एक सौ पौधे लगाने वाले इच्छुक किसानों को स्थानीय स्तर पर विभाग की ओर से पौधे बिना किसी लागत के उपलब्ध करा दिए जाएंगे। उससे ज्यादा पौधे लेने को व्यक्ति को डीएफओ कार्यालय गया आवेदन करना होगा।

खबरें और भी हैं...