गर्मी में बिजली का बिल जमा नहीं करना पड़ेगा महंगा:बिजली विभाग का सख्त कदम, एक हजार से अधिक के बकायेदारों की भी कटेगी बिजली

गया3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सांकेतिक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
सांकेतिक तस्वीर।

गया में साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने गर्मी का पारा चढ़ते ही एक नया फरमान जारी कर दिया है। 1000 रुपये से अधिक का बिजली बकाया किसी उपभोक्ता के घर का है तो उसके घर की बिजली काट दी जाएगी। उपभोक्ताओं की सूची तैयार कर कार्रवाई की बात कही गई है।

90 करोड़ का बकाया

शहरी क्षेत्र के कार्यपालक अभियंता दीपक कुमार ने बताया कि गर्मी के बढ़ते प्रकोप और बिजली बिल जमा नहीं करने की टेंडेंसी को देखते हुए बिजली विभाग ने सख्त कदम उठाया है। उन्होंने बताया कि गया शहरी क्षेत्र व बोधगया में सिर्फ 90 करोड़ रुपये बकाया चल रहे हैं। मार्च 2022 में राज्य मुख्यालय द्वारा 30 करोड़ रुपये का लक्ष्य दिया गया है। अब तक महज 18 करोड़ रुपये ही वसूले गए हैं। एक से 25 तक बकाया रहने के कारण 7836 उपभोक्ताओं की बिजली काट दी गई है।

वसूली के लिए विशेष अभियान

बकायेदारों से वसूली के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए 51 टीमें गठित की गई हैं। वे सभी अपने अपने क्षेत्र में काम कर रही हैं। उन्होंने स्मार्ट मीटर रिचार्ज नहीं करानेवालों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जा रही है। इसके लिए अलग से तीन टीमें गठित की गई हैं। यही नहीं उन्होंने यह भी बताया कि जिन्होंने बिजली बिल जमा नहीं और गलत तरीके से बिजली का उपभोग कर रहे थे। वैसे 147 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है। इस काम के लिए अलग से 14 टीमें लगाई गई हैं।