पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सफलता:किराएदार बनकर रेकी करने के बाद करते थे चोरी, पुलिस ने दो को दबोचा

गया4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आपराधिक गिरोह का हुआ खुलासा, पांच लाख के चोरी के मोबाइल बरामद
  • बीते 26 दिसंबर को विष्णुपद थाना के घूंघरीटांड़ बाइपास के पास दुकान से हुई थी भीषण चोरी

किराएदार बनकर रेकी करने और फिर शातिराना तरीके से चोरी की वारदात करने वाले आपराधिक गिरोह का गया पुलिस ने खुलासा कर लिया है। विष्णुपद थाना के घूंघरीटांड़ बाइपास के समीप मोबाइल दुकान से 6 लाख के मोबाइल की भीषण चोरी की घटना के बाद कांड के अनुसंधान के क्रम में इस तरह के गिरोह का पुलिस को सुराग मिला।

इसके बाद पुलिस की कार्रवाई चली तो अब तक तीन अपराधियों को दबोच लिया गया है। वहीं दो अब भी फरार हैं। गया पुलिस इस तरह के आपराधिक गिरोह का पूरे तौर पर खुलासे के प्रयास में जुटी है। वहीं पकड़ाए अपराधियों का आपराधिक इतिहास भी खंगाला जा रहा है। विदित हो कि बीते 26 दिसंबर को आरएस इंटरप्राइजेज नाम के मोबाइल शॉप में चोरी हुई थी।
मोबाइल में सिम एक्टिवेट होते ही मिला सुराग
इस घटना के बाद सिटी एसपी राकेश कुमार के निर्देश पर सिटी डीएसपी राजकुमार साह के नेतृत्व में विशेष टीम का गठन किया गया था, जिसमें विष्णुपद थानाध्यक्ष उदय शंकर और टेक्निकल सेल के पदाधिकारी को शामिल किया गया था। टेक्निकल सेल की मदद से मामले की छानबीन की जा रही थी। इस बीच चोरी के मोबाइल में अचानक सिम लगाया गया। जैसे ही सिम लगाकर एक्टिवेट किया गया, कि पुलिस को तकनीकी सुराग मिलने शुरू हो गए।

एक को किया गिरफ्तार तो कई के नाम उगले
पुलिस ने विष्णुपद थाना के ही दंडीबाग मुहल्ले में छापेमारी की। इस दौरान सोनू कुमार पिता नरेश यादव सलेमपुर थाना बाराचट्टी निवासी को पकड़ा गया। यह सत्यम सिंह के मकान में दंडीबाग रोड नंबर 6 में किराएदार के रूप में रह रहा था। इसके किराए वाले ठिकाने से कुल चोरी हुए 67 पीस एंड्रायड मोबाइल में से 46 पीस मोबाइल की बरामदगी की गई। गिरफ्तारी के बाद सोनू ने अपने गिरोह के बारे में पुलिस को बताया।

दंडीबाग से दो और अपराधी गिरफ्तार
पुलिस ने निशानदेही के आधार पर दंडीबाग में ही छापेमारी की। इस दौरान विशाल कुमार पिता रौशन कुमार गुप्ता अमकोला निवासी तथा विभीषण कुमार पिता सुरेश दास अजनावा दोनों मोहनपुर थाना निवासी को गिरफ्तार किया गया। विशाल कुमार के कमरे से दस पीस चोरी के मोबाइल की बरामदगी पुलिस ने कर ली है। इन्होंने पूछताछ में पुलिस को दो और अपराधियों के नाम बताए हैं।

अपराधियों का हो सकता है बड़ा रैकेट
इधर, इन अपराधियों द्वारा चोरी की घटना को शातिराना तरीके से अंजाम दिए जाने को लेकर पुलिस का मानना है, कि इनका बड़ा रैकेट संचालित है। पुलिस को कुछ और बड़ी सफलताएं जल्द मिल सकती हैं। वैसे बता दें कि गया शहरी इलाके में चोरी की घटना के बाद यह कम ही अनुमान रहता था, कि पुलिस ऐसी घटनाओं का खुलासा करेगी, लेकिन पुलिस ने इस घटना में अपेक्षित बेहतर काम करते हुए बड़ा खुलासा किया है।

किराएदार रखने से पहले थाने में जरूर दें सूचना
इस घटना की जांच में यह भी पहलू आया कि घटना के बाद एक अपराधी ने किराए का मकान छोड़ दिया। किन्तु इसका पता मकान मालिक तक को नहीं था। इस तरह के किराएदार को लेकर सिटी एसपी राकेश कुमार ने सभी थानाध्यक्षों को निर्देशित किया है। कहा है कि घटना वाले इलाके में किराए पर रहने वालों को सत्यापित करें। वहीं मकान मालिक किराएदार रखने से पहले उसे सत्यापित करें और थाना में जानकारी जरूर दें।

इससे यह भी पता चल सकेगा, कि रहने वाला किराएदार अपराधी या असामाजिक तत्व तो नहीं। सिटी एसपी के मुताबिक इस तरह के नियम भी हैं, इसका पालन करना होगा। सिटी एसपी ने बताया कि विष्णुपद थाना क्षेत्र में चोरी की घटना का खुलासा बड़ी उपलब्धि है। रिकवरी-गिरफ्तारी के अलावे अपराधियों के रैकेट के संबंध में जानकारी मिली है। सामने आया है कि ऐसे तत्व किराएदार बनकर सक्रिय रहते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें