पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना की दूसरी लहर थमी:दो माह बाद सिर्फ आठ नए पॉजिटिव केस एक्टिव केस 500 के करीब, एक की मौत

गया20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में कोरोना की कुल टेस्टिंग 14.77 लाख तक पहुंची

गया जिले में कोरोना की दूसरी लहर थमती दिख रही है। आंकड़े बता रहे हैं कि तकरीबन डेढ़ माह पूर्व अनियंत्रित हुए हालात अब पूरे तौर पर कंट्रोल में हैं और कोरोना की रफ्तार पर नकेल कस गया है। हालांकि कम होते आंकड़ों के बीच किसी तरह की गलतफहमी पालते हुए सरकार के गाइड लाइन यानि मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन अबकी बार और बड़े खतरे का सबब बन सकता है। वैज्ञानिकों ने तीसरी लहर की आशंका से इनकार नहीं किया है, जिससे बचने के उपायों में वैक्सीन, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग है। सरकारी गाइड लाइन का पालन से ही कोरोना महामारी को पूरे तौर पर हराया जा सकता है।

26 मार्च को मिले थे 9 केस, अब 30 मई को 8 केस मिले
पिछले 26 मार्च 2021 को जिले में 9 केस आए थे। इसके बाद अब तकरीबन दो महीने के बाद 8 केस आए हैं। यह आंकड़ा जिले के लोगों के लिए काफी राहत देने वाला है। चूंकि यहां कोरोना संक्रमण का बड़े पैमाने पर प्रसार था। इसके बावजूद काफी कम समय में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर न सिर्फ नकेल कस दिया गया, बल्कि दो महीने के पूर्व वाली स्थिति में पहुंच गए हैं।

एक्टिव केस 535 रह गए, 14 लाख 77 हजार की जांच

गया में एक्टिव केस अब सिर्फ 535 ही रह गए हैं। अप्रैल के पहले पखवारे के अंत में एक्टिव केस 8500 के करीब थे। यानि डेढ़ माह के अंतराल में ही 8 हजार एक्टिव केस कम हो गए। वहीं जिले में कोरोना की टेस्टिंग 14 लाख 77 हजार 4 सौ 65 तक पहुंच चुकी है। रविवार को कोरोना संक्रमण से एक मौत गया में दर्ज की गई है। जिले में कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों का आंकड़ा 183 तक पहुंच चुका है। वैसे अप्रैल के दूसरे पखवारे की शुरूआत के बाद से मौतों के आंकड़े काफी तेजी से बढ़े थे।

संक्रमितों की संख्या 29650, रिकवरी रेट 98 प्रतिशत के करीब
गया में कोरोना से संक्रमित होने वालों की कुल संख्या 29650 पहुंच गई है। वहीं 28932 लोग महामारी को मात देकर ठीक हो चुके हैं। बड़ी बात यह है कि जिले का रिकवरी रेट काफी बेहतर हो चुका है। रिकवरी रेट का प्रतिशत 98 के करीब का हो चुका है। रविवार तक मिले आंकड़ों के मुताबिक जिले में रिकवरी रेट 97.57 प्रतिशत का हो चुका है। इधर, बाराचट्टी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में रविवार को हुए 107 लोगों की रैपिड एंटीजन किट से हुई कोरोना संक्रमण की जांच में कोबरा 205 वाहिनी बरवाडीह के एक जवान की रिपोर्ट पोजेटिव पाई गई।

खबरें और भी हैं...