पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हेल्थ:एक से 19 वर्ष के बच्चों को खिलाएंगे एल्बेंडाजोल की गोलियां

गया9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 03 से 10 मार्च तक चलेगा कृमि मुक्ति कार्यक्रम, शिक्षा, स्वास्थ्य व समाज कल्याण विभाग चलाएगा कार्यक्रम

कृमि संक्रमण से बच्चों को बचाने के लिए उन्हें एल्बेंडाजोल की गोलियां खिलाई जाएगी। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के तहत तीन से 10 मार्च तक यह अभियान चलेगा। शिक्षा, स्वास्थ्य और समाज कल्याण विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से इस कार्यक्रम क्रियान्वयन किया जाना है।

डीपीओ प्राथमिक शिक्षा व सर्वशिक्षा अभियान उपेंद्र कुमार सिंह ने इस बाबत सभी बीईओ, बीआरपी, संकुल समन्वयक, सभी हेडमास्टर और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के वार्डेन को निर्देश जारी किए हैं। इनलोगों को अपने स्तर स्वास्थ्य और समाज कल्याण विभाग के पदाधिकारी व कर्मचारियों से समन्वय बनाकर एक से 19 आयुवर्ग के सभी छात्र-छात्राओं को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाने का निर्देश दिया गया है। इस कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार करने को भी आदेश है।

एक से दो साल तक के बच्चों को देनी है आधी गोली
शिक्षकों, आशा कार्यकर्ता व आंगनबाड़ी सेविकाओं को दवाई खिलाने का तरीका के संबंध में भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। एक से दो साल तक के बच्चांें को एल्बेंडाजोल (400 एमजी) की आधी गोली चूरा करके पीने के पानी में मिलाकर चम्मच से देना है। दो से तीन वर्ष तक के बच्चों को इसी तरीका से पूरी गोली खिलाना है। तीन से 19 साल के बच्चों को भी एक गोली पानी के साथ चबाकर खाने की सलाह दी गई है।

आंगनबाड़ी सेविका सभी घरों के बच्चों को खिलाएगी दवाई
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने पोषक क्षेत्र के सभी घरों का भ्रमण कर एक से पांच साल तक के सभी बच्चे (पंजीकृत व गैर पंजीकृत) और छह से 19 वर्ष तक के स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों को कृमि नाशक दवाई स्वयं खिलाएंगी। इस कार्य में आशा कार्यकर्ता उनका सहयोग करेंगी। कृमि संक्रमण से बच्चों के पोषण व हिमोग्लोबिन स्तर पर गहरा दुष्प्रभाव पड़ता है, जिससे उनका शारीरिक व बौद्धिक विकास बाधित होता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें