पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gaya
  • Amidst The Danger Of Corona International Sufi Conference In Gaya, Speaker Coming From Egypt, Iraq

कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच गया में सूफी कांफ्रेंस:मिस्र और इराक से आ रहे वक्ता, प्रशासन ने 150 लोगों की दी अनुमति; लेकिन पंडाल लगा दी 20 हजारी

गया6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गया में हो रहे सूफी कॉन्फ्रेंस के लिए बना मंच। - Dainik Bhaskar
गया में हो रहे सूफी कॉन्फ्रेंस के लिए बना मंच।

कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच आज गया में अंतरराष्ट्रीय सूफी कांफ्रेंस होने जा रहा है। शुक्रवार की शाम को जिला प्रशासन की ओर से इसकी अनुमति भी दे दी गई है। हालांकि 150 लोग तक की ही इजाजत दी गई है। कॉन्फ्रेंस में मास्क, सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे कोरोना से बचाव के उपायों का पालन हर हाल में अनिवार्य रूप से करने की शर्तों के साथ प्रशासनिक अनुमति दी गई है। कॉन्फ्रेंस में कितने लोगों की भीड़ जुटेगी, आयोजन समिति की ओर से इसके बारे में बोलने से बचा जा रहा है, लेकिन गया के खुले गांधी मैदान में जो पंडाल बनाया जा रहा है, वह 20 हजार की भीड़ को कवर करने की क्षमता रखता है।

आज शाम 7 बजे से गया के गांधी मैदान में आयोजन
भगवान विष्णु, भगवान बुद्ध और पीर मंसूर की धरती गया में अंतरराष्ट्रीय सूफी कॉन्फ्रेन्स की तैयारी मुकम्मल कर ली गई है। आज शाम 7 बजे से गांधी मैदान में प्रस्तावति कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए सूफिया-ए-कराम का आना शुरू हो चुका है। इस मजलिस में हजारों की संख्या में लोगों के शामिल होने की बात कही जा रही है। इसको लेकर गांधी मैदान में भव्य मंच तैयार किया गया है। आयोजकों ने कॉन्फ्रेंस स्थल का मुआयना भी किया है। शहर में इस कॉन्फ्रेंस को लेकर खासा उत्साह है।

अनुमंडल कार्यालय की तरफ से मिला अनुमति पत्र।
अनुमंडल कार्यालय की तरफ से मिला अनुमति पत्र।

आतंकवाद के खिलाफ शांति के लिए कॉन्फ्रेंस
आयोजकों की ओर से बताया गया है कि यह कॉन्फ्रेंस अमन और एकता की राह बताएगा। तनावग्रस्त दुनिया में अमृत घोलने का काम करेगा। परेशान हाल लोगों को राहत देगा। इसमें शिरकत करने जामिया अजहर यूनिवर्सिटी मिस्र के नायब मुफ्ती-ए-आजम शेख अहमद अल ममदूह, बगदाद (इराक) से मोहम्मद अली अल-हरबी, साउथ अफ्रीकी कवि के साथ भारत के अजमेर से सैयद इरफान चिश्ती, ख्वाजा निजामउद्दीन, ख्वाजा कुतबुद्दीन काकी के अलावा उड़ीसा, बिहार और कर्नाटक के खानकाहों से सूफी पहुंच रहे हैं। आयोजक मौलाना उमर नूरानी के मुताबिक विदेशी अतिथियों को बोधगया होटल रॉयल रेजिडेंसी में ठहराया गया है।

पूर्व CM जीतन राम मांझी भी पहुंचे

गया के गांधी मैदान में अंतरराष्ट्रीय सूफी कॉन्फ्रेंस शुरू हो चुका है। कांफ्रेंस में पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी भी शामिल हुए हैं। उन्होंने यहां आकर कहा कि यह कॉन्फ्रेंस गया जिले के लिए बड़ी उपलब्धि है। देश-दुनिया से आए सूफी पूरी मानवता को शांति और अमन का संदेश देंगे। उन्होंने इस आयोजन पर खुशी जाहिर की है।

खबरें और भी हैं...