पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:चुनौती को अवसर में बदलने की आनी चाहिए कला

गया13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हरिदास सेमिनरी व रामरुचि बालिका स्कूल में शिक्षकों को मिली ट्रेनिंग, कैचअप कोर्स की दी जानकारी

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी समग्र शिक्षा श्री उपेन्द्र कुमार सिंह और सहायक कार्यक्रम पदाधिकारी समग्र शिक्षा शिव शंकर प्रसाद के मार्गदर्शन में गुरुवार को माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों को हरिदास सेमिनरी स्कूल में कैच-अप कोर्स का प्रशिक्षण दिया गया। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद, गया के तत्वावधान में आयोजित इस ट्रेनिंग में कोविड-19 के निर्देशों का पालन करते हुए प्रशिक्षक प्रमोद कुमार गणित शिक्षक +2 जिला स्कूल गया और अमित कुमार +2 शिक्षक हरिदास सेमिनारी उवि गया द्वारा कोविद -19 से बचाव हेतु निर्देशों का पालन करते हुए कैच - अप कोर्स का प्रशिक्षण दिया गया। डीपीओ, एपीओ माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष रागीव हसन, डॉ. मनोज कुमार निराला समन्वयक कैच - अप कोर्स सह प्रभारी प्राचार्य हरिदास सेमिनारी स्कूल गया द्वारा इसका शुभारंभ किया गया। कोविद -19 के नियमों का पालन करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। प्रशिक्षकों ने बताया कि कैच-अप कोर्स के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण 2020 में सभी सरकारी व गैर-सरकारी शैक्षणिक संस्थान बंद रहे जिसके कारण विद्यार्थियों के अध्ययन - अध्यापन कार्य प्रभावित हुए हैं। अब नए सत्र में विद्यार्थी अगले कक्षा में चले गए हैं लेकिन पिछले साल पढ़ाई नहीं हो पाने के कारण उन्हें पूर्व की कक्षा की समझ नहीं है जिसके कारण उन्हें अगली कक्षा की पढ़ाई समझने में भी कठिनाई हो सकती है।
रामरूचि स्कूल में भी दी गई ट्रेनिंग
शहर के रातरूचि बालिका विद्यालय में भी शिक्षकों को कैच-अप कोर्स की ट्रेनिंग दी गई। मास्टर ट्रेनर राजेश प्रसाद सिन्हा, मुकेश प्रसाद वर्मा प्लस टू जिला स्कूल गया और रंजीत कुमार चौधरी शिक्षक प्लस टू हरिदास सेमिनरी गया, एपीओ शिव शंकर प्रसाद ने ट्रेनिंग दी।
पूर्व की कक्षाओं की बाधित पढ़ाई की करनी है भरपाई
इस दौरान अधिगम चुनौतियों के समाधान के लिए परस्पर परामर्श और विचार प्रस्तुत किए। प्रतिभागियों को कहा गया कि हम शिक्षक हैं, हमें चुनौतियों को अवसर में बदलने की कला आनी चाहिए। कैचअप कोर्स की ट्रेनिंग का यही उद्देश्य है कि पूर्व कक्षाओं की पढ़ाई बाधित हुई है जिसकी भरपाई करनी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें