पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गया:सचेत रहिए...आपकी जेब खुलेआम काट रहे वाहन एजेंसी मालिक

गया10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • परिवहन विभाग में नाजायज खर्च के नाम पर एक्स्ट्रा चार्ज की वसूली
  • कोर्ट के आदेश के विपरीत ले रहे अतिरिक्त राशि, एसएसपी के निर्देश पर मगध मोटर्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज

(कमलेश कुमार) आप चारपहिया वाहन खरीदने जा रहे हैं तो सचेत रहिए। आपकी जेब एजेंसी मालिक खुलेआम काट रहे हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप मोटर व्हिकल एक्ट, रजिस्ट्रेशन एक्ट और समय-समय पर कई हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की जानकारी रखें। वाहन एजेंसियों द्वारा खुलेआम लूट को जिला परिवहन विभाग की शह है। सब कुछ जानकर भी विभाग अनजान बैठा है। ऐसे ही लूट के एक मामले में टाटा माेटर्स की एजेंसी मगध मोटर्स के खिलाफ सोमवार को बोधगया थाना में एफआईआर की गई है। एजेंसी मालिक का दबाव इतना कि तीन दिन बाद एसएसपी के हस्तक्षेप पर एफआईआर हुई। 
मगध मोटर्स ने वसूली नाजायज राशि
नूतन नगर निवासी विनय कुमार सिंह ने टाटा मोटर्स से एक गाड़ी खरीदी थी। एजेंसी ने रजिस्ट्रेशन के नाम पर 82500 रुपए लिए। हैंडलिंग चार्ज के नाम पर 5000 और हाई सिक्यूरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट के नाम पर 1200 रुपए लिए। इस गाड़ी का एम वाहन पोर्टल से रजिस्ट्रेशन का जो डिटेल आया उसमें 75850 रुपए ही था। यानी 6 हजार 650 रुपए नाजायज खर्च के नाम वसूले। जबकि हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट का भी अतिरिक्त चार्ज नहीं लेना था।

कोटेशन में रजिस्ट्रेशन-रोड टैक्स के नाम पर 8000 रुपए तक अधिक 

सॉल्यूशन होंडा से एक गाड़ी के कोटेशन में रजिस्ट्रेशन और रोड टैक्स के नाम पर करीब 8 हजार रुपए अधिक दर्शाए गए। एपीआर ऑटोमोबाइल्स ने स्कॉर्पियो के कोटेशन में करीब 3500 रुपए अतिरिक्त अंकित किए हैं। मारूति शाे रूम कार्लो ने एक गाड़ी के 9.74 लाख की जगह चार हजार रुपए रजिस्ट्रेशन के नाम पर अतिरिक्त लगाए हैं। गिरिधारी फोर्ड की प्राइस लिस्ट में हर गाड़ी के रजिस्ट्रेशन के नाम पर लगभग 7 हजार रुपए अतिरिक्त अंकित हैं। रिनॉल्ट में वाहनों के रजिस्ट्रेशन के नाम पर 7500 अधिक अंकित है। बुद्धा टोयोटा में रजिस्ट्रेशन के नाम पर सात हजार रुपए अतिरिक्त लिए जा रहे हैं।

निबंधन के नियम: एक लाख तक एक्स शोरूम प्राइस का 8% रजिस्ट्रेशन चार्ज लगेगा। एक-आठ लाख तक के वाहनों के लिए 9% लगेगा। आठ-15 लाख तक प्राइस के वाहनों पर 10% और इससे ऊपर 12% रजिस्ट्रेशन फीस का प्रावधान है। एक फीसदी रोड टैक्स भी देय होगा।

कानूनी गाइडलाइंस: अति सुरक्षा रजिस्ट्रेशन प्लेट और चिन्ह लगाने, चिपकाने और आपूर्ति करने का काम डीलरों द्वारा किया जाएगा। वाहन खरीददार से कोई अतिरिक्त राशि नहीं ली जाएगी। एजेंसी में वाहनों के लाने, पार्किंग या किसी तरह का हैंडलिंग चार्ज ग्राहकों से नहीं लिया जाएगा।

डीटीओ से सीधा सवाल भास्कर:  इस नाजायज वसूली के खिलाफ आप क्या कर रहे हैं? डीटीओ: एमवीआई से जांच करा रहे हैं। रिपोर्ट आने पर कार्रवाई होगी। भास्कर:  परिवहन विभाग में नाजायज राशि के नाम पर वसूली हो रही? डीटीओ: एजेंसी कर्मी अपने लिए लेते होंगे। विभाग में ऐसा कुछ नहीं? भास्कर:  एजेंसियों की मनमानी कब, कैसे और कौन रोकेगा? डीटीओ: शिकायत मिलने पर सबकी जांच होगी। विभाग को बदनाम करने वालों पर कार्रवाई होगी। एक्सपर्ट व्यू: ग्राहकों की लूट के खिलाफ हो कानूनी कार्रवाई : सीमा दिल्ली होई कोर्ट सहित कई अन्य समानांतर कोर्ट के अलावा सुप्रीम कोर्ट ने भी हैंडलिंग चार्ज सहित किसी अन्य तरह के अतिरिक्त चार्ज को अवैध करार दिया है। परिवहन विभाग में नाजायज खर्च के नाम पर नाजायज वसूली क्रिमिनल ऑफेंस है। विभाग की चुप्पी इंगित करती है कि कुछ न कुछ गड़बड़ है। ग्राहकों को नियम से जागरूक होना चाहिए। सीमा सिंह, अधिवक्ता, पटना हाईकोर्ट

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें