बिहार में वैक्सीनेशन में फर्जीवाड़ा:गया में योगी आदित्यनाथ और हेमंत सोरेन को लगी कोरोना वैक्सीन, राबड़ी देवी का भी नाम

गया5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार में कोरोना जांच और वैक्सीनेशन में फर्जीवाड़ा थम नहीं रहा है। ताजा मामला गया जिले के टेकारी का है। यहां यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन और बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी को वैक्सीन का पहला डोज दिया गया है। डॉक्यूमेंट में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे का भी नाम है, जिन्हें पहला डोज यहां दिया गया है।

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन और बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी का लिस्ट में नाम।
झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन और बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी का लिस्ट में नाम।

टिकारी थाने में केस दर्ज
वैक्सीनेशन में फर्जीवाड़ा का मामला सामने आते ही स्वास्थ्य विभाग ने आनन-फानन में एक फोन नंबर पर केस दर्ज कराया है। फोन नंबर जम्मू का है। बाकी दो नंबर बंद पड़े हैं, जिसकी वजह से उसकी लोकेशन की जानकारी फिलहाल नहीं मिल सकी है। गया के सिविल सर्जन के के राय के आदेश पर टिकारी थाने में केस दर्ज कराया गया है। इसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि टिकारी प्रखंड के उप स्वास्थ्य केंद्र अलीपुर की एएनएम उषा कुमारी जिसका मोबाइल नंबर 9525491600 है।

टारगेट पूरा करने के लिए फर्जीवाड़ा

सभी वैक्सीनेटर की आईडी को बंद किया गया
मोबाइल नंबर को कोविड वैक्सीनेशन के लिए कोविड वैक्सीनेशन पोर्टल पर यूजर आईडी और पासवर्ड के रूप में दर्ज किया गया था। एएनएम का यूजर और पासवर्ड चार हायर वैक्सीनेटर बबन कुमार, उमाशंकर सिंह, आकाश कुमार और रविराज को मुहैया कराया गया था। लेकिन, उस यूजर और आईडी का गलत इस्तेमाल करते हुए कुछ राजनीतिक लोगों का वैक्सीनेशन उस आईडी से सात दिसंबर को दोपहर 11 बजे कर दिया गया। इस बात की भनक लगते ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी आईडी और यूजर को फिलहाल बंद कर दिया गया है। साथ ही संबंधित मामले में केस भी दर्ज कराया गया है।

साइबर एक्सपर्ट करेंगे जांच
अब साइबर एक्सपर्ट इस मामले की जांच कर दोषियों को जेल के सलाखों के पीछे भेजेंगे। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। सभी एएनएम को बताया गया कि वह अपना यूजर आईडी और पासवर्ड रोज नियमिति तौर पर बदलें ताकि कोई गलत व्यक्ति हमारे जिले की बदनाम न कर सकें।

इससे पहले बिहार के अरवल जिले में कोरोना जांच में फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया था। अरवल के करपी में पीएम मोदी, अमित शाह, समेत कई बॉलीवुड हस्तियों का भी कोरोना जांच कराया गया था।