पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुलिस बनी मूकदर्शक:पुलिस-माफिया गठजोड़ से चल रहा बालू का ‘काला खेल’

गया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में हथियारों की नाेंक पर हो रहा बालू का अवैध उठाव, कभी भी हो सकती है बड़ी हिंसक वारदात,शिकायत के बावजूद पुलिस बनी मूकदर्शक

फल्गु नदी के लाल बालू का डिमांड उत्तर बिहार से लेकर यूपी के सीमावर्ती जिलों में काफी है। फिलहाल नदी से बालू के उठाव पर रोक है। बावजूद इसके गया जिले में लाल बालू का काला खेल बड़े पैमाने पर हो रहा है। पुलिस माफिया गठजोड़ की बात अब पर्दे के पीछे से आम हो गई है। आपराधिक किस्म के लोगों के सहयोग से माफिया नदी से खुलेआम बालू का अवैध उठाव कर रहे हैं। गया जिले में बालू उठाव के लिए अधिकृत एजेंसी वेस्ट लिंक कंपनी लिमिटेड की शिकायतों को अनसुनी किया जाता, इस आरोप की पुष्टि करता हैं।

इन स्थानों से खुलेआम बालू का अवैध उठाव फल्गु नदी से बालू का अवैध उठाव शहर के आसपास क्षेत्रों से भी हो रहा है। अधिकांश ऐसे जगह हैं जहां पुलिस का गश्त भी बराबर होता है। बावजूद इसके यह काला खेल हो रहा है। बीथोशरीफ, गन्नू विगहा, पांचू विगहा, तिनेरी, मंडौल, दलेलचक आदि घंटों से दिन के उजाले से लेकर रात के अंधेरे में भी अवैध उठाव हो रहा है।

घाटों पर अपराधी रहते हैं मौजूद
अवैध बालू के उठाव में अपराधियों की चांदी कट रही है। हथियारों की नोंक पर नदी घाटों से बालू का अवैध उठाव हो रहा है। अधिकृत एजेंसी द्वारा मना करने की कोशिश करने पर वहां मौजूद गुर्गों द्वारा उन्हें खदेड़ दिया जाता है। हालांकि इसमें संलिप्त विभिन्न गुटों द्वारा आपस में भी बराबर तनातनी होती है। कभी भी बड़ी हिंसक घटना हो सकती है।

इंट्री माफिया भी है सक्रिय
अवैध बालू का उठाव कर ट्रकों पर भी लोड किया जाता है। इन ट्रकों के लिए फर्जी चालान से लेकर गया से पटना तक रोड क्लियरेंस दिलाने में इंट्री माफिया भी सक्रिय है। इन फर्जी कागजातों के आधार पर उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों से लेकर यूपी के सीमावर्ती जिलों में बालू भेजा जा रहा है।

सीमित संसाधन के बावजूद हो रही कार्रवाई
बालू की अवैध चोरी हो रही है। इसकी जानकारी विभाग को है। सीमित संसाधन के बावजूद लगातार कार्रवाई हो रही है। इस कार्रवाई में 30 लाख जुर्माना भी वसूला गया है। आगे भी कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. घनश्याम झा, उपनिदेशक खनन विभाग

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें