पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

निरीक्षण:विशुनपुर के छोटकी पाेखर आहर पर पाथवे का करंे निर्माण

गया20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शेरघाटी अनुमंडल के बांकेबाजार व इमामगंज प्रखंड में चल रहे कार्यों का डीएम ने लिया जायजा, दिए कई आवश्यक निर्देश

शेरघाटी अनुमंडल के बांकेबाजार व इमामगंज प्रखंड में जल जीवन हरियाली योजना के तहत विभिन्न अवयवाें में किए जा रहे कार्यों का स्थल निरीक्षण बुधवार को डीएम अभिषेक सिंह ने किया। सर्वप्रथम उन्होंने लघु सिंचाई विभाग द्वारा बांकेबाजार प्रखंड के बिशुनपुर आहर पोखर सिंचाई योजना के तहत बेनगी आहर का निरीक्षण किया। कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई द्वारा बताया गया कि यह योजना अप्रैल 2021 में प्रारंभ हुआ है तथा इसे

दिसंबर 2021 में पूरा कर लिया जाएगा। इस आहार पोखर की लंबाई लगभग 700 मीटर है और गहराई सात फीट है। पोखर में बरसात के मौसम में पहाड़ों के पानी को संचय किया जाएगा। वर्षा का जल संचय होने से आसपास के कई गांवों को खेती एवं सिंचाई के लिए पानी की पर्याप्त उपलब्धता रहेगी।

खेतों में पटवन के लिए बनाएं आउटलेट
डीएम ने कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई को इस आहर में रिचार्ज बोरवेल करवाने का निर्देश दिया। लोगों को पटवन के लिए पर्याप्त संख्या में आउटलेट बनवाने को कहा, साथ ही प्रोग्राम पदाधिकारी मनरेगा को आहर के समीप पर्याप्त संख्या में पौधा लगाने का आदेश दिया। इधर ग्रामीणों ने भी आहर निर्माण के कार्य को देख डीएम से कहा कि अब खेतों के पटवन में काफी सहुलियत होगी, साथ ही पानी की किल्लत भी दूर होगी। इधर, रौशनगंज पंचायत के कुल्फत गांव में जिला पदाधिकारी ने अपने हाथों से सागवान का पौधा लगाया।

छोटकी पोखर तालाब का किया निरीक्षण
बिशुनपुर आहर पोखर सिंचाई योजना के तहत छोटकी पोखर तालाब का भी डीएम ने निरीक्षण किया। कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई द्वारा बताया गया कि यह योजना जनवरी 2022 में पूरी हो जाएगी। उन्होंने बताया कि इस तालाब के चारों ओर पैदल चलने के लिए पाथवे का निर्माण कराएं, ताकि भविष्य में छठ पर्व में व्रती यहां अर्घ्य दे सके। तालाब में ग्रामीणों द्वारा नाली का पानी नहीं बहाया जाए इसे सुनिश्चित करे। डीएम ने कार्य में धीमी प्रगति को देखते हुए स्पष्ट निर्देश दिया कि मजदूरों की संख्या बढ़ाते हुए तालाब निर्माण के कार्य में तेजी लाएं।

खबरें और भी हैं...