• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gaya
  • Case Against Parents Of Bride And Groom In Child Marriage Case, Search For Pandit Who Got Married Intensifies

दैनिक भास्कर की खबर पर हुई कार्रवाई:बाल विवाह मामले में दूल्हा-दुल्हन के मां-बाप के खिलाफ केस, विवाह कराने वाले पंडित की तलाश तेज

गया3 महीने पहले

गया में दो मासूमों की शादी के मामले में दैनिक भास्कर की खबर का असर हुआ है। बाल विवाह को लेकर दैनिक भास्कर डिजिटल ने प्रमुखता से खबर चलाई थी। जिसमें बच्चों की हल्दी और शादी का वीडियो भी था। इस खबर के बाद प्रशासन हरकत में आया। शाम होते-होते पुलिस-प्रशासन ने दूल्हा-दुल्हन के माता-पिता को ढूंढ निकाला और देर शाम उनके माता-पिता के खिलाफ केस भी दर्ज करा दिया।

साथ ही डीएम व एसएसपी ने दूल्हा-दुल्हन को रेस्क्यू करा कर लाने और बाल देख गृह में रखने का आदेश दिया है। अब पुलिस और प्रशासन उस पंडित को भी ढूंढने में लग गई है जिसने बाल विवाह जैसे संगीन अपराध को संपन्न कराने में अहम भूमिका निभाई है।

गौरतलब है कि जिले के डुमरिया क्षेत्र में लगने वाले हाट बाजार स्थित एक निर्माणाधीन मंदिर के परिसर में बीते बुधवार को छोटे बच्चों की शादी कराई गई थी। उस विवाह का वीडियो दैनिक भास्कर के हाथ लगा था। वीडियो के आधार पर दैनिक भास्कर डिजिटल ने शादी का वीडियो और खबर प्रमुखता से शुक्रवार की दोपहर चलाया था। खबर के वायरल होते ही प्रशासन और पुलिस के आला अधिकारी तेजी से सक्रिय हो गए। डुमरिया क्षेत्र के बीडीओ दूल्हा-दुल्हन को ढूंढने में जुट गए।

ये भी पढ़िए: देखिए बच्चों की शादी : गया में 10 का दूल्हा और 8 की दुल्हन ने लिए फेरे, बाल विवाह रोकने वालों को खबर नहीं

झारखंड के पलामू के रहनेवाले हैं लड़की के माता-पिता

प्रखंड विकास पदाधिकारी डुमरिया द्वारा प्रशासन को बताया गया कि मंझौली बाजार स्थित मवेशी हाट में आए हुए लड़की के माता-पिता झारखंड राज्य के थे। डुमरिया के बाजार क्षेत्र में मजदूरी का काम करते हैं। लड़का देव औरंगाबाद जिले का रहने वाला है। इस बात की जानकारी लगते ही प्रखंड विकास अधिकारी डुमरिया द्वारा संबंधित गार्जियन के विरुद्ध देर शाम डुमरिया थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई। प्रखंड विकास पदाधिकारी डुमरिया द्वारा बताया गया कि राजेश उर्फ राजो मुसहर व मंजरी देवी ग्राम वनसप्ति, थाना हरिहरगंज जिला पलामू झारखंड के रहने वाले हैं। इन्हीं की बेटी जिसकी उम्र 13 वर्ष है उसकी शादी 15 वर्ष के नाबालिग, जो थाना देव, औरंगाबाद का रहने वाला है से कराई गई थी।