पशु शेड निर्माण के नाम पर कमीशनखोरी:मनरेगा में कमीशनखोरी आडियो वायरल मामले में स्पष्टीकरण

गया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के खिजjसराय प्रखंड के खैरा गांव के किसान का पशु शेड बनाए जाने के बदले में मोटी रकम बतौर कमीशन डकारे जाने का वायरल आडियो, दैनिक भास्कर में प्रकाशित होने के बाद गरमाने लगा है। दैनिक भास्कर ने किसान और रोजगार पंचायत सेवक के बीच कमीशनखोरी को लेकर हुई बातचीत का आडियो भी खबर के साथ गुरुवार को चलाया था। संबंधित मामले में खिजरसराय प्रखंड कार्यालय हरकत में आ गया है। मनरेगा के प्रोग्राम आफिसर रजनीश शेखर ने कमीशन लेने वाले पंचायत रोजगार सेवक से तीन दिनों के भीतर स्पष्टीकरण की मांग की है।

प्रोग्राम आफिसर रजनीश शेखर ने बताया कि संबंधित मामले में पंचायत सेवक पंकज कुमार से स्पष्टीकरण पूछा गया है। उन्हें तीन दिनों की मोहल्लत दी गई है। उनके द्वारा दिए गए जवाब के बाद ही आगे की कार्रवाई जांच के जरिए की जाएगी। हालांकि उन्होंने यह भी बताया कि योजना 2021 की है। वह योजना अब समाप्त हो चुकी है। लेकिन यदि किसान को पूरा पैसा नहीं मिला है तो जांच के तहत विभाग मामले के तह तक जाएगा।

गौरतलब है कि उचौली पंचायत के खैरा गांव के बबलू यादव का पशु पेड का निर्माण कराया जाना था। इसके लिए 1 लाख 48 हजार रुपये का स्टीमिट पास हुआ था। इस बीच बबलू यादव ने इस भरोसे पर कर्ज लेकर पशु शेड बनवा लिया था कि उसे सरकार की ओर से अब कुछ ही दिनों में पैसा मिल ही जाएगा। लेकिन जब पैसा मिलने की बारी आई तो उसके खाते में वेंडर के मार्फत महज 70 हजार रुपये ही आए। शेष पैसे सभी मिल कर डकरा गए। इस पर बबलू ने पंचायत रोजगार से सेवक से मोबाइल फोन पर बातचीत की तो कमीशनखोरी का पूरा मामला स्पष्ट तौर पर सामने आया। मोबाइल फोन पर पंचायत सेवक और बबलू यादव के बीच हुई बातचीत का आडियो दैनिक भास्कर को हाथ लगा था।

खबरें और भी हैं...