हटेंगी अवैध दुकानें:पार्षदों ने सर्वसम्मति से जिले का नाम गयाजी करने के लिए लगाई मुहर

गया13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
निगम बोर्ड की बैठक में उपस्थित मेयर-डिप्टी मेयर, नगर आयुक्त व पार्षद। - Dainik Bhaskar
निगम बोर्ड की बैठक में उपस्थित मेयर-डिप्टी मेयर, नगर आयुक्त व पार्षद।

गया का नामकरण गयाजी करने को लेकर गया नगर निगम के सभागार में आयोजित बोर्ड की बैठक में पार्षदों ने मेज थपथपा कर सहमति की मुहर लगा दी। शनिवार को निगम में आयोजित बैठक की अध्यक्षता मेयर वीरेंद्र कुमार उर्फ गणेश पासवान एवं संचालन नगर आयुक्त अभिलाषा शर्मा ने की। बैठक में शहर के विकास को लेकर कई अहम निर्णय लिए गए। बैठक के दौरान सदस्यों ने कुल 29 एजेंडों पर मुहर लगाई।

आयोजित बैठक में पार्षदों ने केपी रोड में हुए अतिक्रमण का मुद्दा उठाया। वहीं सदस्यों द्वारा उठाए गए सवाल पर नगर सरकार और निगम प्रशासन ने शीघ्र ही उक्त पथ को अतिक्रमणमुक्त कराने की बातें कहीं। वहीं शहर के कई स्थानों पर नाले के मेनहोल खुला रहने सहित नाली का ढक्कन टूटा रहने का मामला सदस्यों द्वारा बैठक के दौरान उठाया गया।

पार्षद राहुल कुमार एवं दीपक कुमार चंद्रवंशी ने कहा कि नाली का ढक्कन टूटा रहने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। वहीं नाले व मेनहोल में जाली नहीं रहने के कारण राहगीर गिरकर जख्मी हो रहे हैं। जमीन पर काम नहीं होकर फाइल में हो रहा है। जबकि मेनहोल का जाली एवं नाली के ढक्कन के लिए प्राक्कलन तीन महीने पहले बना गया था। बावजूद काम नहीं हुआ। बैठक में सभी वार्डों में विभागीय राशि से शीघ्र ही काम शुरू होने का निर्णय हुआ।

प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा मरम्मत का कार्य

बैठक के बाद डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव ने बताया कि वार्डों में विशेष प्राथमिकता के आधार पर सभी वार्डों में नाली के ढक्कन, पुल-पुलिया का निर्माण कार्य विभागीय स्तर पर कराने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा शहर के सौंदर्यीकरण, आठ गोलंबरों के शीघ्र सौंदर्यीकरण, विशेष साफ-सफाई की व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था, सभी वार्डों में ज़रुरत के अनुसार पथरीले स्थानों पर बोरिंग, कई छोटे पार्कों के सौंदर्यीकरण सहित अन्य विकास के जुड़े योजनाओं पर काम करने का निर्णय बैठक के दौरान लिया गया।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा गांधी मैदान स्थित कचरा प्वाइंट का जगह बदले जाने का भी निर्णय बैठक में लिया गया। साथ ही सभी वार्डों में सभा भवन बनाने का भी निर्देश दिया गया है। बैठक के दौरान खराब पड़े फॉगिंग मशीनों की मरम्मती व खराब पड़े सभी गाड़ियों की मरम्मती सहित रखरखाव पर मुहर लगी। इसके अलावा मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा व ईसाई धर्म के धार्मिक स्थानों के आसपास सौंदर्यीकरण का कार्य कराए जाने का भी निर्णय लिया गया।

सभी वाहनों में लगाए जाएंगे जीपीएस सिस्टम
बैठक में नगर आयुक्त अभिलाषा शर्मा ने सभी सफाई वाहनों में जीपीएस लगाने का निर्देश सफाई पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिन्हा को दिया। उन्होंने कहा कि जीपीएस से सफाई व्यवस्था और सुदृढ़ होगी। वाहन किस क्षेत्र में कचरा का उठाव कर रही है कि जानकारी मिलते रहेगी। वहीं गांधी मैदान के अस्थायी कचरा का डंपिंग को हटाकर पुराने चर्च के पास किया जाएगा।

पानी की किल्लत दूर करने के लिए होगी हीरा बोरिंग
डिप्टी मेयर ने कहा कि शहर में पानी की किल्लत दूर करने के लिए पहाड़ों पर हीरा बोरिंग कर पानी निकाला जाएगा। वहीं पेयजल को लेकर बुकड़ो के पदाधिकारियों कटों भी बैठक में फटकार लगाई गई।

खबरें और भी हैं...