पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 घंटे में 25 लोगों पर कर दिया ट्रायल:गया के JPN अस्पताल में DM की मौजूदगी तक चुस्त-दुरुस्त रही व्यवस्था, अधिकारी के जाते ही वैक्सीनेशन का ड्राई रन जैसे-तैसे निपटा दिया

पटना10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
JPN अस्पताल गया में वैक्सीनेशन का डेमो देतीं नर्स। - Dainik Bhaskar
JPN अस्पताल गया में वैक्सीनेशन का डेमो देतीं नर्स।

कोविड-19 के वैक्सीनेशन के लिए हमारे अस्पताल कितने तैयार हैं, इसको परखने के लिए राज्य के सभी जिलों में वैक्सीनेशन का ड्राई रन चलाया गया। गया के JPN अस्पताल में डेमो के लिए लिस्ट में 25 व्यक्तियों के नाम थे। यहां ट्रायल में शामिल होने वाले पहले व्यक्ति डॉ प्रमोद कुमार रहे। इसके बाद स्वास्थ्य कर्मी व अन्य डॉक्टर रहे। ट्रायल तो निर्धारित समय 11 बजे से शुरू हो गया, लेकिन 1 बजते-बजते यह समाप्त भी हो गया। 2 घंटे में ही यहां 25 व्यक्तियों पर ट्रायल कर दिया गया। जबकि कायदे से 1 आदमी को 30 मिनट के ऑब्जर्वेशन में रखना था। डेमो की प्रक्रिया को देखने के लिए कैंप में खुद DM मौजूद थे। जब तक DM मौजूद रहे यहां व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त दिखी, इसके बाद सबकुछ ढीला पड़ गया।

लिस्ट के मुताबिक नहीं हुआ डेमो
ट्रायल में कैंप के पास शामिल होने वाले एक भी आदमी सूची के मुताबिक शामिल नहीं थे। कुछ देर के इंतजार के बाद स्वास्थ्य कर्मी सूची देख कर ट्रायल में आने वाले व्यक्ति का नाम पुकारने लगे। आलम यह रहा कि बड़े डॉक्टर तो तुरंत नहीं आये, लेकिन कुछ स्वास्थ्य कर्मी आवाज सुनकर जरूर आ गये। उन्हें एक-एक कर जांच-पड़ताल के बाद अंदर भेजा गया। ट्रायल में आने वाले हर शख्स की पहचान आधार कार्ड या अन्य सरकारी दस्तावेज से की गई। इसके बाद उनका टेंपरेचर लिया गया। इसके बाद उन्हें वैक्सीनेशन कक्ष में भेजा गया। वैक्सीनेशन कक्ष में पहले दिन एक डॉक्टर व दो नर्स दिखे। वैक्सीनेशन कक्ष के बगल में ही वेटिंग रूम है, जहां आधे घंटे तक डेमो देने के बाद उक्त व्यक्ति को निगरानी में रखना था, लेकिन ऐसा कुछ नहीं दिखा।

एक बार में छह लोगों को भी अंदर भेजा गया
कैंप में एक बार में 6 ही लोगों को अंदर वैक्सीनेशन ट्रायल के लिए भेजा जा रहा था। अंदर 6 लोगों के बैठने की व्यवस्था थी। इस लिहाज से 6 लोगों को ही अंदर भेजा जा रहा था। वैक्सीनेशन कक्ष से वेटिंग रूम तक पहुंचने में एक व्यक्ति को 10 मिनट लग रहा था।

बोधगया, इकबाल नगर और मेडिकल कॉलेज में भी हुआ ट्रायल
JPN अस्पताल के अलावा बोधगया अस्पताल, इकबाल नगर और मेडिकल कॉलेज में भी वैक्सीनेशन का ट्रायल किया गया। इन सभी जगहों पर 25-25 लोगों पर ट्रायल का कोरम पूरा किया गया। ट्रायल में शामिल होने वालों में सबसे अधिक संख्या सफाई कर्मियों, नर्सों और वार्ड ब्वायज की थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser