पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:परीक्षा केंद्रों पर 1800 वीक्षकों की हुई तैनाती, जिले में बनाए गए 66 केंद्र

गया3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वीक्षण कार्य में ड्यूटी नहीं करने वाले शिक्षक क्लस्टर सेंटर में करेंगे योगदान

सोमवार से शुरू होने वाली इंटरमीडिएट वार्षिक (सैद्धांतिक) परीक्षा के कदाचारमुक्त संचालन को 1800 वीक्षकों की तैनाती की गई है। सभी वीक्षकों को रविवार की सुबह दस बजे तक अपने-अपने परीक्षा केंद्रों पर हर हाल में योगदान कर लेने का निर्देश दिया गया है। जिले में इस परीक्षा के लिए 66 केंद्र बनाए गए हैं। वैसे शिक्षक व शिक्षिकाएं जिनकी ड्यूटी वीक्षण कार्य में नहीं लगी है, उन्हें क्लस्टर सेंटर पर योगदान करने काे कहा गया है।

डीईओ मो. मुस्तफा हुसैन मंसूरी ने इस बाबत सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देश जारी किए हैं। इन शिक्षकों को क्लस्टर सेंटर के लिए विरमित करने का आदेश दिया गया है। शहर के सिकड़िया मोड़ स्थित डंकन मिडिल स्कूल में पुरुष शिक्षक जबकि मिडिल स्कूल मुरारपुर को महिला शिक्षक के लिए क्लस्टर सेंटर बनाया गया है। विरमित किए गए शिक्षकों की सूची, स्कूल का नाम व मोबाइल नंबर के साथ क्लस्टर सेंटर के हेडमास्टरों को उपलब्ध कराने का आदेश दिया गया है।

परीक्षा कक्ष में रहेंगे कम से कम दो वीक्षक
हरेक परीक्षा कक्ष में कम से कम दो वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। प्रत्येक 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक के अनुपात से उनकी तैनाती होगी। रोज वीक्षकों के परीक्षा कक्ष में परिवर्तन किया जाएगा। परीक्षा अवधि में सभी को परिचय पत्र साथ रखना है। परीक्षा के दिन केन्द्र पर प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी की सहमति से केन्द्राधीक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि कौन वीक्षक किस कमरे में प्रतिनियोजित होंगे। किसी भी परिस्थिति में गैर शिक्षक और अन्य किसी कर्मचारी को वीक्षण कार्य में नहीं लगाने का आदेश दिया गया है।

वीक्षकों को बीएसईबी के दिशा-निर्देशों की मिली जानकारी
जिलास्कूल में शनिवार को वीक्षकों की बैठक हुई। प्राचार्य सह केंद्राधीक्षक डॉ. सुदर्शन शर्मा ने वीक्षकों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के दिशा-निर्देशों की जानकारी दी। बताया गया कि सभी वीक्षक रोज प्रत्येक पाली की परीक्षा शुरू होने के पहले घोषणा-पत्र देंगे। घोषणा पत्र में अंकित करेंगे कि उनके प्रभार अन्तर्गत 25 (अथवा कम) परीक्षार्थियों की जांच उनके द्वारा कर ली गई है और उनके पास कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं मिली है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें