• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gaya
  • Devotees Will No Longer Be Able To Do Photo And Videography Of Vishnupad Temple; Ban On Mobile And Camera For Security

नई व्यवस्था:श्रद्धालु अब नहीं कर सकेंगे विष्णुपद मंदिर की फोटो व वीडियोग्राफी; सुरक्षा को ले मोबाइल व कैमरा पर लगा बैन

गयाएक महीने पहलेलेखक: दीपक कुमार
  • कॉपी लिंक
विष्णुपद में मोबाइल रखने के लिए बना लॉकर । - Dainik Bhaskar
विष्णुपद में मोबाइल रखने के लिए बना लॉकर ।
  • श्रद्धालुओं के मोबाइल रखने के लिए मंदिर के दोनों प्रवेश द्वार पर बनाया गया हैं लॉकर, एक लॉकर लेने के लिए श्रद्धालुओं को मात्र पांच रुपए करना पड़ेगा खर्च, एक कूपन के साथ लॉकर की मिलेगी चाबी

विश्व प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर में अब श्रद्धालु मोबाइल व कैमरे से फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी नहीं कर सकेंगे। सुरक्षा के दृष्टिकोण से मंदिर में मोबाइल व कैमरे के साथ प्रवेश पर बैन लग गया है। श्रद्धालु मोबाइल लेकर मंदिर में प्रवेश न करे, इसके लिए दोनों प्रवेश द्वार पर सुरक्षा गार्ड द्वारा चेकिंग भी की जा रही है, साथ ही मंदिर के द्वार पर पोस्टर के जरिए श्रद्धालुओं को जागरूक किया जा रहा है।

महाबोधि मंदिर की तर्ज पर यहां भी यह व्यवस्था लागू की गई है। श्री विष्णुपद प्रबंधकारिणी समिति की माने तो श्रद्धालुओं के मोबाइल रखने के लिए मंदिर के पूर्वी व पश्चिमी दोनों द्वार पर लॉकर की सुविधा शुरू की गई है। इस लॉकर में श्रद्धालु अपने मोबाइल को सुरक्षित रख मंदिर में दर्शन, पूजन व भ्रमण कर सकते है। एक लॉकर लेने के लिए श्रद्धालुओं को मात्र पांच रुपए की राशि खर्च करनी पड़ेगी। इस खर्च पर पूरे परिवार के सदस्यों का मोबाइल लॉकर में रखा जा सकता है।

दोनों द्वार पर फिलहाल 170 से ऊपर हैं लॉकर
श्रद्धालुओं के मोबाइल रखने के लिए दोनों द्वार पर 170 से अधिक लॉकर की व्यवस्था की गई है। विष्णुपद के पूर्वी गेट पर जहां 72 लॉकर की सुविधा है, वहीं पश्चिमी गेट पर 100 लॉकर है। एक लॉकर लेने पर भक्तों को कूपन के साथ चाभी भी दी जाएगी। लॉकर में रखा मोबाइल पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। किसी भी तरह की गड़बड़ी या मोबाइल चोरी की संभावना नहीं होगी।

निगरानी के लिए स्टाफ की भी हुई व्यवस्था
विष्णुपद मंदिर के पास बने लॉकर की निगरानी व मोबाइल जमा रखने के लिए अतिरिक्त स्टॉफ की व्यवस्था की गई है, जो कूपन काट श्रद्धालुओं को लॉकर की चाभी दे रहे है। इस लॉकर में एक व्यक्ति मात्र पांच रुपए का कूपन कटाकर दस से ऊपर मोबाइल रख सकते है। समिति के अनुसार सुरक्षा के दृष्टिकोण से बनाए गए नए नियम से आने वाले दिनों में इसके फायदे नजर आएंगे।

विशेष उत्सव में अक्सर होती थी चोरी की घटनाएं
विष्णुपद मंदिर में मोबाइल के साथ प्रवेश पर लगी रोक का एक और खास कारण है। अक्सर विशेष उत्सव में गर्भगृह में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। इस भीड़ में प्रवेश होकर उचक्के भी श्रद्धालुओं के मोबाइल की चोरी कर लेते थे। पितरों के महापर्व पितृपक्ष में मोबाइल चोरी की घटनाएं खूब हुई थी, पर नई पहल से ऐसी घटनाओं पर भी रोक लगेगी।

नई पहल से सुरक्षा व्यवस्था होगी पुख्ता
श्री विष्णुपद प्रबंधकारिणी समिति के कार्यकारी अध्यक्ष शंभु लाल विट्‌ठल व सचिव गजाधरलाल पाठक ने बताया कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से विष्णुपद मंदिर में मोबाइल के साथ इंट्री पर रोक लगा दी गई है। श्रद्धालुओं का मोबाइल सुरक्षित रहे, इसके लिए लॉकर की व्यवस्था की गई है। इस लॉकर में श्रद्धालु अपना मोबाइल रख मंदिर में दर्शन, पूजन व भ्रमण करें।

खबरें और भी हैं...