पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आयोजन:व्याख्यान शृंखला में विद्यालयों की स्थिति व उनकी संख्या पर विमर्श

गया15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीयूएसबी के शिक्षक-शिक्षा विभाग शिक्षा पीठ द्वारा परिचर्चा का आयोजन

सीयूएसबी के शिक्षक-शिक्षा विभाग शिक्षा पीठ द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के आयामों पर चर्चा के उद्देश्य से आयोजित 15 दिवसीय व्याख्यान श्रृंखला में शुक्रवार को देश में स्कूलों की स्थिति और उनकी संख्या पर विचार विमर्श किया गया। पीआरओ मो मुदस्सीर आलम ने बताया कि शिक्षा विभाग के सहायक प्राध्यापक ने स्कूलों का संचालनः गुणवत्ता पूर्णशिक्षा के लिए व्यहू-रचनाएं शीर्षक के अंतर्गत स्कूलों से जुड़े कई अहम बिंदुओं को साझा किया। डॉ. कुमार ने अपने व्याख्यान की शुरुआत राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में स्कूली शिक्षा के संचालन के संदर्भ में उजागर किए गए मुद्दों से किया।

उन्होंने बताया कि सर्वशिक्षा अभियान के प्रयासों से देश में राजकीय प्राथमिक स्कूलों तथा उच्चतर प्राथमिक स्कूलों की संख्या में काफी वृद्धि हुई, परन्तु उसके साथ-साथ एकल शिक्षक स्कूलों की संख्या भी बढ़ी। दूसरी ओर उन्होंने यह भी बताया कि 85743 प्राथमिक स्कूलों का संचालन व प्रबंधन केवल एक शिक्षक द्वारा होना और पहली से आठवीं तक प्रत्येक कक्षा में छात्रों की पंजीकरण संख्या का लगभग 14 से भी कम होना, अब तक के देश के सभी शिक्षा आयोगों एवं नीतियों पर प्रश्न चिन्ह लगाता है। इसका नकारात्मक प्रभाव, स्कूल संचालन की आर्थिक नीतियों, मानवीय एवं भौतिक संसाधनों के उचित नियोजन न होने के रूप में देखा जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें