पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gaya
  • Divisional Commissioner Held A Meeting With All DM SPs Of Magadh Division, Counting Of Votes Will Be Done In Gaya College And Jagjivan College, Counting Of Votes Will Be Done Phase Wise

पंचायत चुनाव:प्रमंडलीय आयुक्त ने मगध प्रमंडल के सभी डीएम-एसपी के साथ की बैठक, गया कॉलेज व जगजीवन कॉलेज में होगी मतगणना, फेजवार होगी मतों की गिनती

गया13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बैठक में उपस्थित अधिकारी। - Dainik Bhaskar
बैठक में उपस्थित अधिकारी।
  • चार सौ सेक्टर पदाधिकारी हो रहे प्रशिक्षित, बैठक में दिए गए कई जरूरी निर्देश

पंचायत आम निर्वाचन, 2021 को स्वच्छ, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण निर्वाचन करने के उद्देश्य से सोमवार को प्रमंडलीय आयुक्त मयंक वरवड़े की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मगध प्रमंडल के सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक हुई।

सर्वप्रथम उन्होंने विधि व्यवस्था, मतदान, मतगणना, व्रज गृह का निर्माण, मतदान कर्मियों का चयन, ईवीएम, मतपेटिका की तैयारी, मतपत्रों की छपाई, आदर्श आचार संहिता समेत अन्य तैयारियों को लेकर ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह ज़िला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक को आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में गया डीएम अभिषेक सिंह ने बताया कि कार्मिकों का डाटा बेस 125त्न अपडेट कर लिया गया है, कुल 03 सेट कार्मिकों का बनाया गया है। कुल मतदान केंद्र 4,588 है, डाटा बेस में कुल मतदान कर्मियों की संख्या 24,978, कुल पीसीसीपी की संख्या 2,868, सेक्टर पदाधिकारी 400, माइक्रो ऑब्जर्वर 625, डाटा बेस में कुल 4,178 मतगणना कर्मी, 120 जोनल और सुपर जोनल दंडाधिकारी तथा पर्दानशीं सत्यापन के लिए 1,200 महिला कार्मिकों का डाटा बेस तैयार किया गया है।

ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी गया द्वारा बताया गया कि 8,560 बैलेट बॉक्स उपलब्ध है, जो मतदान के लिए पर्याप्त है। उन्होंने बताया कि छठे फेज के बाद मतदान पेटी के रोटेशन की ज़रूरत होगी। कमीशंड ईवीएम को रखने हेतु प्रखंड स्तर पर भवन चिह्नित कर लिया गया है। साथ ही पोल्ड ईवीएम को रखने के लिए ज़िला स्तर पर व्रजगृह चिह्नित किये गए हैं।

इन कॉलेजों में होगी मतों की गिनती
वहीं डीएम श्री सिंह ने बताया कि जिला स्तर पर मतगणना के लिए गया कॉलेज तथा जगजीवन कॉलेज का चयन किया गया है, जहां फेजवार बारी बारी से मतगणना कराया जाएगा। 400 सेक्टर पदाधिकारी की आवश्यकता है, जिसका प्रथम प्रशिक्षण प्रारंभ कर दिया गया है।

आचार संहिता का हो रहा है सख्ती से पालन
डीएम ने कहा कि जिले में आदर्श आचार संहिता का सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है। सभी निर्वाची पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी, सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को इस कार्य के लिए प्रशिक्षण दिया गया है। आदर्श आचार संहिता का अनुपालन संबंधी प्रतिवेदन ऑनलाइन के माध्यम से भेजा जा रहा है।

जिले के सभी बॉर्डर किए जा रहे सील
बैठक में एसएसपी आदित्य कुमार ने बताया की निरोधात्मक कार्रवाई के तहत 107, 116 आदि एवं बाउंड डाउन संबंधित कार्रवाई की जा रही है। जिससे संबंधित प्रतिवेदन राज्य निर्वाचन आयोग के पोर्टल पर नियमित रूप से अपलोड किया जा रहा है। सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कराया जा रहा है।

ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि इंटर डिस्ट्रिक्ट और इंटर स्टेट बॉर्डर सीलिंग की कार्रवाई के लिए प्रक्रिया प्रारंभ है। साथ ही साथ जहानाबाद, नवादा, अरवल एवं औरंगाबाद के सभी डीएम और एसपी ने पंचायत चुनाव से संबंधित सभी तैयारियों को पूरा कर लेने की जानकारी दी।

पंचायत चुनाव को लेकर शेरघाटी में मास्टर ट्रेनर ने दिया ईवीएम का प्रशिक्षण
पंचायत चुनाव में तैनात होने वाले मतदान कर्मियों को सोमवार को प्लस टू जिला स्कूल गया के गणित शिक्षक व सुपर मास्टर ट्रेनर प्रमोद कुमार ने प्रशिक्षण दिया। शेरघाटी के डीएवी पब्लिक स्कूल में आयोजित प्रशिक्षण में मतदान कर्मियों ने को उनके अधिकारों की जानकारी दी गई। इसके बाद कर्मचारियों को ईवीएम के ऑन-ऑफ और सील करने सहित कई जानकारियां दी गई।

सुपर मास्टर ट्रेनर प्रमोद कुमार ने बताया कि मतदान पदाधिकारी-2 का चुनाव प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण केन्द्र पर प्रतिनियुक्त सभी मास्टर ट्रेनर ने मतदान पदाधिकारी-2 को उनके कर्तव्यों के अलावा मतदान केन्द्र पर संचालित सभी क्रिया कलाप के साथ ईवीएम मशीन व बैलेट बाॅक्स के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि यहां सात कमरों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...