पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे:डीआरएम बोले- गया जंक्शन देश के बेहतर सुविधा वाले स्टेशनों में अब होगा शामिल

गया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जंक्शन डीआरएम ने किया निरीक्षण, आरएलडीए के साथ मिलकर किया जा रहा है काम

गया जंक्शन देश के बेहतर सुविधा वाले स्टेशनों में शामिल होगा। रेलवे की ही संस्था आरएलडीए (रेल भूमि विकास प्राधिकरण) के साथ मिलकर काम किया जा रहा है। जो देश के कुछ स्टेशनों को डेवलप करने का काम कर रही है। इसमें गया जंक्शन भी शामिल है। ये बातें डीआरएम राजेश कुमार पांडेय ने जंक्शन निरीक्षण के दौरान कही। बताया आरएलडीए ने जंक्शन डेवलपमेंट का एक प्लान सौंपा है। गया की टूरिज्म महत्व को लेकर इसकी अपनी गरिमा है। जो भी बेहतर होगा, किया जाएगा। डीआरएम डीडीयू-गया रेलखंड पर स्थित विभिन्न स्टेशनों का निरीक्षण करते जंक्शन पहुंचे थे। जंक्शन के बी केबिन स्थित मैकेनिकल के स्थान पर लगाए जा रहे आधुनिक पैनल इंटरलॉकिंग कार्य का जायजा लिया। बताया इंटरलॉकिंग कार्य के बाद रेलवे ट्रैफिक ऑपरेशन व संरक्षा में काफी वृद्धि होगी।

डीआरएम ने यात्री सुविधा के तहत चल रहे विकास कार्यों को जाएजा लिया। जंक्शन के डेल्हा साइड फोर व्हीलर युक्त प्लेटफार्म बनाने को लेकर भी चर्चा की। एक सप्ताह पहले निरीक्षण के दौरान रेल पदाधिकारियों पर विफरे डीआरएम का असर भी दिखा। इसबार पिछले निर्देश का पालन किया गया था।

आरपीएफ एस्कार्ट विश्राम घर के बाहर सफाई, सर्कुलेटिंग एरिया की सफाई व अन्य व्यवस्था चाक चौबंद थी। मौके सुधांशु रंजन, बीके यादव, मनीष कुमार, ओपी एस यादव, सुनील कुमार, अभिषेक साव सहित स्थानीय स्टेशन प्रबंधक केके त्रिपाठी, रंजीत कुमार, सीएम प्रसाद, आरपीएफ एएससी मनोज सिंह चौहान, आरपीएफ इंस्पेक्टर एएस सिद्दीकी, रेल थानाध्यक्ष संतोष कुमार व अन्य थे।

ट्रेनों से रेस्क्यू हुए बच्चों को रखने को अलग कमरा
रेलवे चाइल्ड लाइन के द्वारा ट्रेनों व प्लेटफार्म से रेस्क्यू हुए बच्चों को तत्काल रखने के लिए प्लेटफार्म पर ही सुविधायुक्त कमरा की व्यवस्था होगी। जहां महिला सुरक्षा कर्मियों का भी चेंजिंग कॉर्नर होगा। आरपीएफ कमांडेंट ने इसके लिए रेल मंडल में व स्थानीय एसएसपी से बात कर फैसला लेने की बात कही।

निरीक्षण: सुरक्षा, परिचालन व वाणिज्य पर विशेष ध्यान
डीआरएम के साथ पदाधिकारी तीन टीमों में बंटकर जंक्शन का निरीक्षण किया। डीआरएम जहां परिचालन व अन्य का ओवरऑल जायजा लिया। वहीं आरपीएफ कमांडेंट आशिष मिश्रा ने जंक्शन की सुरक्षा निरीक्षण की कमान संभाली। सीसीटीवी कंट्रेाल, प्लेटफार्म, जंक्शन में प्रवेश के रास्तों, जवानों की तैनाती की जानकारी ली। वहीं डीडीयू रेल मंडल के सीनियर डीसीएम रूपेश कुमार ने टिकटों की बिक्री को लेकर जायजा लिया। कोविड के कारण रिजर्वेशन फार्म पर यात्री का प्रारंभिक व गंतव्य पता दर्ज करने में टिकटों की बुकिंग स्पीड कम होने से चिंता जाहिर की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें