पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन:आज 11 से एक बजे दोपहर तक ड्राई रन, हर सेंटर पर होगी 5-5 लोगों की टीम

गया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गया-बोधगया, मेडिकल व इकबाल नगर में बनाया गया सेंटर
  • जेपीएन में कर्मियों को किया गया प्रशिक्षित, 25-25 लोग किए जाएंगे शामिल

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर ड्राई रन की तैयारी पूरी कर ली गई है। आज ड्राई रन को लेकर चार स्थानों के नामों को तय कर दिया गया है। इसमें गया जेपीएन अस्पताल, बोधगया अस्पताल तथा इकबाल नगर के अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्र बने हैं। वहीं गुरुवार की देर शाम के बाद मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भी ड्राई रन का सेंटर तय किया गया और अधिकारियों द्वारा अंतिम मुहर लगाई गई।

बताया जा रहा है कि रूलर, अर्बन और डिस्ट्रिक्ट स्तर के स्थानों के नाम मांगे गए थे, जिसके आधार पर रूलर के रूप में बोधगया, अर्बन के रूप में इकबाल नगर और डिस्ट्रिक्ट के रूप में जेपीएन अस्पताल को सेंटर के रूप में तय किया गया था। बाद में सरकार के निर्देशों के अनुरूप मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल को भी सेंटर बनाया गया।
25-25 लोगों के नामों का किया गया है चयन
ड्राई रन यानि कोरोना वैक्सीनेशन के मॉक ड्रिल के लिए 25-25 लोगों के नामों का चयन किया गया है। चयनित नाम वाले सेंटर पर आएगें। सभी सेंटर पर पांच सदस्यीय टीम होगी। एक गार्ड, तीन वैक्सीनेटर ऑफिसर रहेगें और एक डाटा ऑफिसर की भी मौजूदगी होगी। इस संबंध में डीआईओ सुरेन्द्र चौधरी ने बताया कि शुक्रवार को होने वाले कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर ड्राई रन को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसके लिए तीन सेंटर बनाए गए हैं। जेपीएन के अलावा बोधगया और इकबाल नगर में यह सेंटर बनाया गया है।

विद्युत को किया जा रहा सुचारू, वैक्सीन जल्द आने की संभावना
वहीं गया में कोरोना के टीके को रखने के लिए रेफ्रिजरेटर आने शुरू हो गए हैं। अधिकारियों की मानें तो आगामी कुछ दिनों में वैक्सीन आ जाएगी। वैक्सीन रखने के लिए स्टोर के तौर पर गया का जेपीएन अस्पताल और बांकेबाजार को रखा गया है। इसके अलावे करीब-करीब हर पीएचसी पर वैक्सीन उपयोग के हिसाब से रखे जाएगें। जहां वैक्सीन रखे जाएगें, वहां विधुत व्यवस्था निर्बाध रखी जाएगी। बता दें कि कोरोना की वैक्सीन 2 डिग्री से लेकर 8 डिग्री के तापमान पर सुरक्षित रखी जा सकती है।

मॉक ड्रिल में दी जा सकती है टेटभेक की सूई
कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर मॉक ड्रिल कोरोना की सूई नहीं दी जाएगी। इसके स्थान पर मॉक ड्रिल के तौर पर टेटभेक की सूई दी जा सकती है। शेष अन्य की डमी प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। ड्राई रन को लेकर एक घंटे का प्रशिक्षण जेपीएन के ओपीडी में रहे उपरी तल्ले पर दिया गया। डीआईओ सुरेन्द्र चौधरी ने उपस्थित लोगों को ड्राई रन के दौरान की जाने वाली गतिविधियों के बारे में अवगत कराया। एएनएमएमसीएच के सेंटर के बारे में मेडिकल अधीक्षक डाॅ. हरिश्चंद्र हरि ने बताया तैयारी को लेकर आवश्यक तैयारी की जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें