पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gaya
  • Dry Run Of Vaccine At Four Centers Of The District, DM Reviewed All The Procedures Of Vaccination

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना पर वार की तैयारी:जिले के चार केंद्रों पर वैक्सीन का ड्राई रन, वैक्सिनेशन की सभी प्रक्रियाओं का डीएम ने लिया जायजा

गया7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जेपीएन अस्पताल और इकबाल नगर में ड्राई रन कार्यक्रम का जिलाधिकारी ने किया उद्घाटन

गया जिला में कोविड-19 वैक्सीन अभियान को सफलतापूर्वक एवं त्रुटि रहित ढंग से संचालित करने एवं तैयारी को परखने के लिए जिले के चार केंद्रों जयप्रकाश नारायण अस्पताल (जेपीएन), मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बोधगया तथा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र इकबाल नगर में ड्राई रन कार्यक्रम को चलाया गया।

जयप्रकाश नारायण अस्पताल तथा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र इकबाल नगर में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह द्वारा ड्राई रन कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर सभी प्रक्रियाओं का जायजा लिया एवं सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, एसएमओ, डब्ल्यूएचओ सहित अन्य चिकित्सकों को आवश्यक निर्देश दिया। जेपीएन अस्पताल तथा इकबाल नगर अंतर्गत शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बने टीकाकरण कक्ष, प्रतीक्षा कक्ष एवं अवलोकन कक्ष (ऑब्जर्वेशनल रूम) का विस्तार से निरीक्षण किया गया।
अनुमोदित वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित, आधे घंटे तक रहेगी निगरानी
पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका दिया जाना है, जिसका पंजीकरण किया जा चुका है। वैक्सीनेशन के लिए तीन कमरे को सुरक्षित रखा जाना है, लाभार्थी का आगंतुक कक्ष, टीकाकरण कक्ष तथा अवलोकन कक्ष (ऑब्जरवेशन रूम) है। बताया कि सरकार द्वारा अनुमोदित वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है।

टीका लगने के बाद अगर शरीर में किसी प्रकार की प्रतिक्रिया होगी तो उसके लिए मेडिकल कीट की व्यवस्था है। सामान्य टीकाकरण में हल्की शारीरिक प्रतिक्रिया होती है, उसी प्रकार की प्रतिक्रिया हो सकती है। टीकाकरण लेने वाले व्यक्तियों को टीका के बाद आधा घंटा निगरानी में रखा जाएगा, ताकि किसी प्रकार की परेशानी होने पर उसका त्वरित उपचार किया जा सके।

लाभार्थियों की पहचान को करेंगे निश्चित
साथ ही टीका देने के लिए चिह्नित एएनएम से बरतने वाली सावधानियों, टीका की सुरक्षा की जानकारी एवं प्रशिक्षण के संबंध में जिला पदाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की। जिला पदाधिकारी को बताया गया कि रिसेप्शन काउंटर पर टीका लेने वाले लाभार्थियों की पहचान सुनिश्चित की जाएगी। सभी टीका लेने वाले लाभार्थियों का ऑनलाइन पंजीकरण किया जाएगा।

पंजीकरण के लिये लाभार्थी को कुल 11 प्रकार के फोटो युक्त पहचान पत्र में से कोई एक (जिसे निर्वाचन में उपर्युक्त किया जाता है) पहचान पत्र को दिखाना अनिवार्य होगा। टीकाकरण के लिए पूर्व से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले लाभार्थी को ही टिका दिया जाएगा।

कोरोना वैक्सिनेशन को लेकर अफवाहों से बचने की सलाह
जिला पदाधिकारी ने जिले के सभी आमजनों, जनप्रतिनिधियों, हेल्थ वर्कर्स, प्रशासन के पदाधिकारी, पुलिस विभाग सहित अन्य संस्थानों से अपील किया है कि कोविड वैक्सीनेशन अभियान में लोगों को जागरूक करें तथा अफवाहों से बचें। कोविड वैक्सीनेशन के पश्चात भी व्यक्ति पूर्व की तरह मास्क का उपयोग, सामाजिक दूरी का अनुपालन तथा सैनिटाइजर का उपयोग करते रहेंगे।

सिविल सर्जन डॉ कमल किशोर राय द्वारा बताया गया कि प्रथम चरण में लगभग 20 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। इस अवसर पर सिविल सर्जन कमल किशोर राय, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ, डीपीएम स्वास्थ्य निलेश कुमार सहित अन्य चिकित्सक एवं पारा मेडिकल स्टॉफ उपस्थित थे।

दूसरे चरण से बूथ स्तर पर टीका देने की है तैयारी: जिला पदाधिकारी ने बताया कि सभी लोगों को टीका विभिन्न चरणों में निशुल्क लगाया जाएगा। यह टीका पूरी तरह वैज्ञानिकों द्वारा जांचा एवं परखा गया है। प्रथम चरण में जिले के सभी स्वास्थ्य कर्मी को टीका प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दिया जाएगा। दूसरे चरण में बूथ स्तर पर टीका देने की तैयारी की जा रही है। जिला टास्क फोर्स के द्वारा इसे चिन्हित किया जा रहा है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद लाभार्थी को वैक्सीनेशन की निर्धारित तिथि, स्थान एवं समय के बारे में अपने मोबाइल एप पर एसएमएस प्राप्त होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser