पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मैट्रिक रिजल्ट:टॉप-10 में जिले के आठ का कब्जा

गया14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जग्गु लाल मेहता हाईस्कूल की कृतिका कुमारी शर्मा बनी जिला टॉपर, स्टेट में पांचवां स्थान

मैट्रिक परीक्षा 2021 का रिजल्ट सोमवार को जारी किया गया। जिसमें गया जिले के विद्यार्थियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। स्टेट टॉप टेन में यहां के आठ छात्र-छात्राओं को जगह मिली है। इसमें दो छात्राएं और छह छात्र शामिल हैं। जिले में तीसरे स्थान पर दो जबकि चौथे स्थान पर चार विद्यार्थी रहे। जग्गुलाल मेहता हाईस्कूल कुजापी की कृतिका कुमारी शर्मा ने 480 अंक लाकर स्टेट टॉप टेन में पांचवां स्थान प्राप्त किया जबकि जिले में टॉप पोजिशन पर रही।

बांकेबाजार प्रखंड स्थित जगन्नाथ हाईस्कूल जूरी की शम्मी राज ने 479 अंक प्राप्त किए। शम्मी का स्टेट टॉप टेन में छठा और जिले में दूसरा स्थान है। किसान हाईस्कूल बोधगया के करण कुमार ने 476 अंक हासिल कर जिला में तीसरा और राज्य में नौवां स्थान प्राप्त किया। कोठी इमामगंज के उत्क्रमित उर्दू एमएस स्कूल के सद्दाम हुसैन ने भी 476 अंक लाकर तीसरा स्थान प्राप्त किया। स्टेट टॉप टेन में जगह बनाने वाले अधिकांश विद्यार्थी ग्रामीण क्षेत्रों से जिले के चार विद्यार्थियों ने 95 फीसदी अंक लाकर राज्य में दसवां और जिले में तीसरा स्थान प्राप्त किया। केदाननाथ हाईस्कूल तरवां के नीरज कुमार, एसएस हाईस्कूल सुलेबट्‌टा के अंकित कुमार, बाराचट्टी प्रखंड के उच्च माध्यमिक विद्यालय भदेया के मोहित कुमार और डॉ. रामप्यारे सिंह हाईस्कूल कचनपुर के मो. इजाउद्दीन को 475 अंक मिले हैं।

सेकंड टॉपर शम्मी राज के पिता एलआईएसी एजेंट और माता प्राइवेट स्कूल की शिक्षिका हैं। जबकि अंकित के पिता कारपेंटर हैं। इस बार मैट्रिक के रिजल्ट में शहरी क्षेत्रों में संचालित स्कूलों से सिर्फ जग्गुलाल मेहता हाईस्कूल की कृतिका ने स्टेट टॉप टेन में जगह बनाई है। स्टेट टॉप टेन में जगह बनाने वाले अधिकांश विद्यार्थी ग्रामीण क्षेत्रों से हैं।

जिले की टॉपर कृतिका रोज आठ से दस घंटे करती है पढ़ाई
स्टेट रैंकिंग में पांचवां और जिले में पहला स्थान प्राप्त करने वाली कृतिका रोज आठ से दस घंटा पढ़ाई करती है। वह अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता, बड़ी बहन व बड़े भाई व गुरुजनों को देती हैं। कृतिका की बड़ी बहन मुस्कान कुमारी शर्मा और बड़े भाई अनमोल कुमार शर्मा भी पहले जिला टाॅपर रह चुके हैं। इसकी मां मंजु कुमारी शर्मा शिक्षिका और पिता कन्हाई विश्वकर्मा वेल्डर हैं।

इसकी बड़ी बहन पीएमसीएच में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही हैं जबकि भाई अनमोल आईआईटी मुंबई से इंजीनियरिंग कर रहा है। कृतिका के क्लास टीचर डॉ. अरुण कुमार और धर्मेंद्र कुमार ने उसके घर जाकर मिठाइयां खिलाई। प्राचार्य डॉ. विजय कुमार पाल और माध्यमिक शिक्षक संघ के डॉ. मनोज कुमार निराला ने कृतिका और उसके माता-पिता को बधाई दी है। कृतिका भी डॉक्टर बनकर लोगों की सेवा करना चाहती हैं।

राजस्थान की चूड़ी फैक्ट्री से 5 वर्ष पूर्व मुक्त हुआ बच्चा मैट्रिक में सफल

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट सोमवार को घोषित किया गया। इसमें राजस्थान के चूड़ी फैक्ट्री से 5 वर्ष पूर्व मुक्त हुआ बच्चा भी अपने परिश्रम से परीक्षा में सेकेंड डिविजन से सफलता पाई है। शेरघाटी के समोद बिगहा का रहने वाला आशिष के परिवार बेटे की सफलता पर बेहद खुश है। खुशी इसलिए भी की महादलित परिवार में इतना पढ़ा-लिखा कोई नहीं है। 2016 में एनजीओ की सहायता से उसे मुक्त कराया गया था। बाल मजदूरी के दौरान फेफड़ा खराब हो गया था। बमुश्किल ऑपरेशन के बाद उसकी जान बची थी।

मानव व्यापार के विरूद्ध राजस्थान के कोर्ट में गवाही में जाने के दौरान चलती ट्रेन से उसकी मां व अन्य परिवार का अपहरण तक हो गया था। जिसे अफसरों के निर्देश के बाद कार्रवाई कर दलालों के चंगुल से बचाया गया था। आशिष ने बताया कि सेंटर डायरेक्ट संस्था के सुरेश सर के कारण इतना पढ़ पाया हूं। वहीं संस्था के सचिव सुरेश कुमार ने बताया कि काफी अभावों व जीवन के झंझावतों को झेलते हुए बच्चा यहां तक पहुंचा है। संस्था की ओर से उसे हर संभव मदद किया जा रहा है। वह चार भाई बहनों को भी शिक्षा को लेकर वह प्रेरित कर रहा है।

पढ़ाई के साथ दादा-दादी के पास समय बिताती हैं सेकेंड टॉपर शम्मी
जगन्नाथ उच्च विद्यालय जूरी की छात्रा और जिले की सेकंड टॉपर शम्मी राज आगे यूपीएससी की तैयारी करना चाहती है। शिम्मी ने 95.8 फीसदी अंक प्राप्त कर राज्य में छठा स्थान प्राप्त किए हैं। शिम्मी बांकेबाजार स्थित जमुआरा कलां गांव की रहने वाली है। रिजल्ट आने के बाद इसके घर बधाई देने वालों का तांता लग गया। इसके पिता मनोज कुमार निराला एलआइसी एजेन्ट व माता अमृता कुमारी प्राईवेट विद्यालय में शिक्षिका हैं। दादा रामदेनी प्रसाद प्राइवेट अमीन व दादी शांति देवी गृहणी हैं। इसकी दो बहनें व एक भाई है। शिम्मी ने बताया कि वह पढ़ाई के बाद का समय अपने दादा-दादी के साथ समय बिताती हैं। स्थानीय ग्रामीणों ने भी इसके परिजनों को बधाई दी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें