सृष्टि संरक्षणम मंच:जलवायु परिवर्तन व वैश्विक तापन से पर्यावरण प्रभावित, नहीं काटें पेड़

बोधगयाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सृष्टि संरक्षणम मंच के तत्वावधान में गया के पूर्व डीएम अभिषेक सिंह द्वारा अवैध तरीके से हरे पेड़ों की कटाई के विरोध में गया कॉलेज एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में आंदोलन करते हुए विरोध मार्च निकाला गया। मंच से जुड़े हुए विद्यार्थीगण एवं इसके सदस्यों ने बताया कि आज पूरी दुनिया पर्यावरण की गंभीर समस्या से जूझ रही है।

जलवायु परिवर्तन एवं वैश्विक तापन के कारण आम जनजीवन प्रभावित होने के साथ-साथ कई प्रजातियां जीव जंतु विलुप्त होते जा रहे हैं। यह बहुत दुखदपूर्ण है कि जिस जिलाधिकारी के ऊपर पूरे जिले में विकास की जिम्मेदारी होती है, वही जिलाधिकारी निर्मम तरीके से पेड़ों की हत्या कर अपने शान, शौक एवं स्वार्थ का सामान बनवाते हैं। पेड़ों की कटाई से पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। एक सामान्य व्यक्ति को अपने जीविकोपार्जन हेतु छोटी लकड़ी काटने पर भी कठिन सजा एवं परेशान किया जाता है, तो फिर ऊंचे पद पर पदस्थापित पदाधिकारी के लिए भी वन अधिनियम के तहत कठोर सजा दिया जाना चाहिए।

आंदोलनकारियों के हाथों में तख्तियों पर स्लोगन लिखे थे और के साथ नारेबाजी कर रहे थे। इसमें अजीत कुमार, विकास कुमार, गोविंद कुमार, पंकज कुमार, राकेश कुमार, राकेश पासवान, अशोक यादव, विक्रम कुमार, अभिषेक राज सहित अन्य शामिल थे।

खबरें और भी हैं...