पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आदेश:फर्जी सर्टिफिकेट पर नौकरी करने वाली सेविका पर एफआईआर का दिया आदेश

गया7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोक शिकायत मामलों की सुनवाई में डीएम ने दिए आदेश, फतेहपुर की सीडीपीओ पर भी होगी कार्रवाई

फतेहपुर प्रखंड में फर्जी सर्टिफिकेट पर नौकरी करने वाली आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका पर एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया गया है। साथ ही इस ममाले में प्रखंड की बाल विकास परियोजना पदाधिकारी पर भी विभागीय कार्रवाई होगी। कलेक्ट्रेट में लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के द्वितीय अपील के तहत मामलों की सुनवाई करते हुए डीएम अभिषेक सिंह ने ये निर्देश जारी किए हैं।

शुक्रवार को कुल 23 मामलों की सुनवाई की गई, जिसमें कुछ मामलों का निष्पादन मौके पर ही किया गया। अपीलार्थी सह प्रमुख फतेहपुर अनिता देवी ने फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर आंगनबाड़ी सेविका बहाली के संबंध में शिकायत दर्ज की थी। इसपर डीएम द्वारा वरीय पदाधिकारी, मानपुर से मामले की जांच कराई गई।

उनके द्वारा बताया गया कि मनोज कुमार, लिपिक, सीडीपीओ ऑफिस, फतेहपुर, प्रखंड प्रमुख और कुछ व्यक्ति द्वारा आरोप लगाया गया कि उनके द्वारा फर्जी तरीके से शैक्षणिक प्रमाण पत्र दिया गया है। जांचोपरांत प्रमाण पत्र फर्जी पाया गया, जिसके आलोक में संबंधित सेविका-सहायिका पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए मानदेय की राशि वसूली करने का निर्देश डीएम ने दिया। साथ ही सीडीपीओ फतेहपुर पर विभागीय कार्रवाई करते हुए प्रपत्र क गठित करने का आदेश दिया गया है।
गलत तरीके से शौचालय की राशि निकालने का प्रयास
अपीलार्थी रेणु देवी और राजेश कुमार चौधरी द्वारा शौचालय निर्माण प्रोत्साहन राशि के लिए आवेदन दिया गया था, जिसकी जांच बीडीओ नगर द्वारा कराई गई। उनके द्वारा बताया गया कि रेनू देवी, बेबी चौधरी और पवन कुमार का भुगतान करा दिया गया है, लेकिन राजेश कुमार चौधरी ने कार्यालय को गुमराह कर फर्जी प्रतिवेदन के आधार पर शौचालय की राशि निकालने का प्रयास किया गया।

फतेहपुर के बीडीओ पर लगाया गया जुर्माना

बेलागंज के टिकुली गांव के अशोक नामक अपीलार्थी ने नल जल योजना में अनियमितता के संबंध में शिकायत दायर किया था। इसकी जांच बीडीओ बेलागंज द्वारा की गई। जांच में शिकायत सत्य पाया गया। इसके बाद वार्ड सदस्य और वार्ड सचिव पर प्राथमिकी करने का आदेश प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी, बेलागंज को दिया गया।

अपीलार्थी राज कुमार, काबिलपुर, फतेहपुर द्वारा नल-जल टंकी बनाने के लिए शिकायत की गई थी। आदेश दिए जाने के बावजूद भी कार्य पूर्ण नहीं कराया गया। इसपर डीएम ने बीडीओ फतेहपुर पर 1000 रुपए का जुर्माना अधिरोपित किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser