पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gaya
  • Gaya Municipal Corporation Opened Counters For Free Cremation, Families Of Those Who Died From Corona Will Not Have Any Problem Now

गया नगर निगम करा रहा मुफ्त अंतिम संस्कार:श्मशान में खोला गया काउंटर, कोरोना से मौत का सर्टिफिकेट दिखाने पर दाह संस्कार का सारा सामान निगम देगा

गया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गया नगर निगम का नि:शुल्क अंतिम संस्कार काउंटर। - Dainik Bhaskar
गया नगर निगम का नि:शुल्क अंतिम संस्कार काउंटर।

कोरोना से मरनेवालों का आंकड़ा जिले में हर दिन तेजी से बढ़ रहा है। अब तक करीब डेढ़ सौ लोग दम तोड़ चुके हैं। गया के विष्णुपद स्थित श्मशान घाट पर दाह संस्कार के लिए चिताओं का तांता लगा हुआ है। वहीं श्मशान घाट के डोमराजा और लकड़ी वालों की मनमानी भी हद से ज्यादा बढ़ गई है। इन्हीं परेशानियों को देखते हुए गया नगर निगम ने नि:शुल्क अंतिम संस्कार करने की पहल शुरू कर दी है।

कोरोना से हुई मौत का सर्टिफिकेट दिखाना होगा
नगर निगम ने विष्णुपद स्थित गया कूप पिंड बेदी के निकट एक काउंटर खोला है। यह काउंटर श्मशान घाट जानेवाले रास्ते में ही पड़ता है। इस काउंटर पर कोरोना से हुई मौत का सर्टिफिकेट प्रस्तुत करते ही निगम कर्मी दो मजदूर अपनी तरफ से देंगे। साथ ही एक पर्ची भी देंगे। निगम की ओर से मुहैया कराए गए दोनों मजदूर PPE कीट पहनेंगे और शव को एंबुलेंस से उतार कर चिता पर रखेंगे।

चिता सजाने के लिए डोम राजा एक रुपए भी नहीं मांगेंगे
चिता सजाने का काम डोम राजा की ओर से किया जाएगा। डोम राजा पीड़ित परिवार से एक भी रुपए की डिमांड नहीं करेंगे। यही नहीं, चिता सजाने के लिए भी नगर निगम की ओर से नौ मन लकड़ी नि:शुल्क दी जाएगी। इसके अलावा हुमाद, कपूर, पुआल, देवदार, घी, अगरबत्ती गुल्ली और पितांबरी भी निगम मुफ्त में मुहैया कराएगा।

यह सुविधा सिर्फ गया नगरवासियों के लिए
नगर आयुक्त सावन कुमार ने बताया कि यह सुविधा उन्हीं लोगों के लिए है, जो शहर के 53 वार्डों में से किसी एक वार्ड के निवासी हैं। उन्होंने बताया कि यह सेवा गुरुवार की शाम से शुरू की गई है। अब तक आठ लोगों ने इसका लाभ उठाया है। अंतिम संस्कार के लिए शहर के लोगों से एक पैसे भी नहीं लेने दिया जा रहा है। सारा खर्च नगर निगम उठा रहा है।

खबरें और भी हैं...