पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gaya
  • Health And Front Line Workers Will Get Kovishield Vaccine, Consignment Will Reach 12 In The District

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत:हेल्थ व फ्रंट लाइन वर्कर को लगेगी कोविशील्ड की वैक्सीन, 12 तक जिले में पहुंच जाएगी खेप

गया6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बनेंगे 24 पीएचसी+3 सेंटर, कोरोना पर वार को गया में प्रथम फेज की वैक्सीनेशन की तैयारी अंतिम चरण में

गया में कोरोना पर वार की तैयारी की कवायद शुरू हो चुकी है। इस बीच जिले के लिए बड़ी खबर है, कि कोविशील्ड वैक्सीन की खेप गया के लिए ट्रांसपोर्टिंग कर दी गई है। 12 जनवरी तक यह खेप गया को प्राप्त हो जाएगी। प्रथम फेज में हेल्थ वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर का वैक्सीनेशन किया जाना है। हेल्थ वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर को कोविशील्ड की वैक्सीन का ही वैक्सीनेशन किया जाएगा।

इसके लिए 24+3 सेंटरों का चयन कर लिया गया है। इसमें जिले के 24 पीएचसी केन्द्र को सेंटर बनाया गया है। इसके अलावे जयप्रकाश नारायण अस्पताल, मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल और प्रभावती अस्पताल में सेंटर होगें। इन्हीं सेंटरों पर हेल्थ और फ्रंट लाइन वर्करों को कोविशील्ड का वैक्सीनेशन किया जाएगा। कोविशील्ड की खेप 12 तक पहुंच जाएगी और इसके आते ही वैक्सीन का तुरंत डिस्ट्रीब्यूशन चयनित सेंटरों पर कर दिया जाएगा।

जैसा ड्राई रन में, वैसा ही टीका लगने के बाद होगा
वैसे कोविड 19 के ड्राई रन में ही वैक्सीनेशन की तैयारियों को एक तरह से मुहर लग चुकी है। 8 जनवरी को गया में चार सेंटरों पर ड्राई रन का आयोजन किया गया था, जिसमें से तीन सेंटरों पर जिलाधिकारी अभिषेक सिंह खुद पहुंचे थे और सूक्ष्म पहलूओं पर भी गौर करते हुए ड्राई रन का निरीक्षण किया था।

टीकाकरण में ये होगी प्रक्रिया
वैक्सीन लेने वाले का सैनिटाइज से हाथ साफ कराना, तापमान मापना, लिस्ट में नाम मिलाना और परिचय पत्र के बाद टीकाकरण और इसके बाद आब्जर्वेशन रूम में वैक्सीन लेने वाले को डॉक्टरों की निगरानी में 30 मिनट रखा जाएगा। यदि टीका लगने के बाद कोई रिएक्शन दिखता है तो तुरंत इलाज किया जाएगा।

संसाधनों से लैस हो रहे सेंटर, तिथि की घोषणा के बाद तैयारी तेज

वैसे वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी दिन-रात एक कर रहे। संसाधनों को जुटाया जा रहा। सिविल सर्जन कमल किशोर राय लगातार चयनित सभी सेंटरों का दौरा कर जायजा ले रहे। जहां भी थोड़ी कमी दिख रही, उसे दूर किया जा रहा। प्रथम फेज के लिए तैयारियां अंतिम चरण में है और उसे मूर्त रूप दिया जा रहा।

बता दें, कि गया में करीब 20 हजार हेल्थ वर्कर का प्रथम फेज में वैक्सीनेशन किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा टीकाकरण की तिथि 16 जनवरी को घोषित करने के साथ ही वैक्सीनेशन की तैयारियों को अब युद्धस्तर पर शुरू कर दिया गया है।

कोविशील्ड की खेप 12 तक गया में हो जाएगी ट्रांसपोर्टिंग : डीआईओ
कोविशील्ड की खेप 12 जनवरी तक गया में ट्रांसपोर्टिंग हो जाएगी। इसकी वैक्सीन प्रथम फेज में हेल्थ और फ्रंट लाइन वर्कर को लगाई जाएगी। 27 सेंटर बनाए गए हैं। वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां को अंतिम रूप दिया जा रहा। -सुरेन्द्र चौधरी, डीआईओ गया

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser