पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारियां अंतिम चरण में:24 तक हेल्थ वर्करों को लगा दिया जाएगा टीका, फ्रंट लाइन वर्कर के लिए वैक्सिनेशन 25 से

गया13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएम ने कोविड-19 टीकाकरण के संदर्भ में हुई तैयारियों की ली जानकारी, 16 से वैक्सिनेशन की शुरुआत
  • कोविशील्ड की लगेगी वैक्सीन, 19 हजार 596 हेल्थ केयर वर्कस को प्रथम चरण में मिलेगा लाभ

16 जनवरी से होने वाले कोविड-19 टीकाकरण को लेकर प्रशासन की तैयारी अंतिम चरण में है। डीएम अभिषेक सिंह ने समाहरणालय के सभागार में प्रेस वार्ता की। इस दौरान तैयारियों के संबंध में जानकारी दी गई। राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार द्वारा गया में कुल 14 संस्थानों का चयन किया गया है। इसमें से 12 सरकारी ओर दो निजी संस्थानों में टीकाकरण सत्र स्थल का चयन किया गया है।

इसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बांकेबाजार, बाराचटटी, बेलागंज, बोधगया, खिजरसराय, मानपुर, परैया, शेरघाटी, और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र वजीरगंज के अलावे प्रभावती अस्पताल गया एवं एएनएनएमसीएच एवं अस्पताल के अलावे निजी संस्थानों में अभय इंस्टीच्युट ऑफ मेडिकल साइंस प्राइवेट लिमिटेड और रेडक्रॉस सोसाइटी गया का चयन किया गया है।

100 पर एक दल गठित, 25 से फ्रंट लाइन वर्कर का होगा टीकाकरण
टीकाकरण दल का गठन किया गया है। 100 लाभार्थियों की संख्या पर एक दल गठित है। वहीं हेल्थ केयर वर्कस के टीकाकरण के बाद 25 जनवरी से फ्रंट लाइन वर्कर का वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा। 11 डॉक्युमेंट के आधार पर टीकाकरण होगा। फ्रंट लाइन वर्कर भी कोविन ऐप से ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन कराएगें।

45 दिनों बाद बनेगी एंटीबॉडी, तब तक गाइड लाइन का पालन जरूरी
बताया कि टीका लगने के बाद भी लाभ लेने वाले को 45 दिनों तक सतर्कता बरतनी होगी। किसी तरह की लापरवाही से बचना होगा। उदाहरण के तौर पर बताया कि जिस व्यक्ति को 16 जनवरी को टीका लगता है तो उसके बाद दूसरा डोज 28 दिनों के अंतराल में मिलेगा। दूसरे डोज के बाद एक पखवारे के दौरान शरीर में एंटीबॉडी बननी शुरू हो जाएगी।

19596 हेल्थ केयर वर्कस का प्रथम चरण में टीकाकरण, 9 दिनों में पूरा करने का लक्ष्य

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि प्रथम चरण में 19 हजार 596 हेल्थ केयर वर्कस् से संबंधित कर्मियों का टीकाकरण होना है। इसमें 7878 स्वास्थ्य सेवा से संबंधित कर्मी, 6939 आईसीडीएस कर्मी, 4779 निजी स्वास्थ्य सेवा से संबंधित कर्मी शामिल हैं। सभी टीकाकरण सत्र स्थल का चयन एवं लाभार्थियों की सूची कोविन पोर्टल द्वारा जनित सूची सभी संबंधित सत्र स्थल पर उपलब्ध कराया जाएगा एवं लाभार्थियों का टीकाकरण से संबंधित डाटा भी कोविन एप के माध्यम से प्रतिवेदित किया जाएगा। इसके लिए जिला स्तर पर आईटी टीम का गठन किया गया है।

इलेक्शन की तरह रहेगी व्यवस्था
इलेक्शन की तरह टीकाकरण की व्यवस्था रहेगी। डिस्ट्रिक्ट लेवल से कोषांग गठित की गई है। जिला टास्क फोर्स की पांच बैठकें टीकाकरण को लेकर जिला स्तर पर हो चुकी है। जिला स्तर से सभी लॉजिस्टिक उपलब्ध करा दिए गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser