पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण:कर्नल चौधरी शिक्षाविद् अवार्ड से हुए सम्मानित

गया14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राष्ट्रीय कैडेड कोर के अंतरराष्ट्रीय अचीवर के रूप में हुआ है चयन, 42 बिहार बटालियन के हैं अधिकारी

गया ग्रुप मुख्यालय अंतर्गत 42 बिहार बटालियन के कमांडिंग आफिसर कर्नल (डॉ.) बलदेव सिंह चौधरी (मानव) को नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्था द्वारा वर्ष 2020- 21 के लिए राष्ट्रीय कैडेट कोर के मुख्य प्रशिक्षकों में से अंतरराष्ट्रीय अचीवर के रूप में चुना गया। 15 जुलाई 2021 को आगरा में आयोजित ऑनलाइन समारोह में इन्हें सम्मानित किया गया।

यह अवार्ड फिल्म अभिनेत्री तनुश्री दत्ता और राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान नई दिल्ली द्वारा संयुक्त रूप से देश के जाने-माने प्रशिक्षकों के सम्मान में दिया गया। कर्नल चौधरी भारतीय सेना के अधिकारी हैं जो पिछले पांच सालों से राष्ट्रीय कैडेट कोर में प्रतिनियुक्ति पर हैं। ये अपने पिछले पांच साल के एनसीसी कार्यकाल में जम्मू-कश्मीर, बिहार-झारखंड और नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय कैडेट कोर के मुख्यालय में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर

चुके हैं। इनके द्वारा प्रशिक्षित युवा थलसेना, वायुसेना और जलसेना में अधिकारी व जवान के रूप में कार्यरत हैं। साथ ही कई कैडेट अंतर्राष्ट्रीय यूथ एक्सचेंज कार्यक्रम में चुने जाने के कारण रूस, कजाकिस्तान, श्रीलंका, मालदीव, भूटान, नेपाल, बंग्लादेश, इंडोनेशिया, मलेशिया, सिंगापुर और वियतनाम जाकर देश का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं।

खबरें और भी हैं...