• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gaya
  • IED Recovered From Banarwa Forest In Gaya, Pressure IED And Electric Detonator Found In Large Quantities, Diffused

गया में बनारवा जंगल से IED बरामद:प्रेशर आईईडी और इलेक्ट्रिक डेटोनेटर भारी मात्रा में मिले, किया गया डिफ्यूज

गयाएक महीने पहले

गया में एसएसबी 29 वीं वाहिनी बीबीपेशरा, सीआरपीएफ 159 जी बटालियन, 205 कोबरा और जिला पुलिस ने छकरबंधा थाना क्षेत्र के बनारवा जंगल से 5 किलो का प्रेशर आईईडी व 250 पीस इलेक्ट्रिक डेटोनेटर बरामद किए हैं। बनरवा क्षेत्र के छकरबंधा भाकपा माओवादियों के ठहराव का गढ़ माना जाता है। सहायक कमांडेंट एसएसबी रामवीर कुमार ने बताया कि बरामद किए गए प्रेशर आईईडी को जंगल में ही डिफ्यूज किया गया है।

नक्सलियों के गढ़ कहे जाने वाले छकरबंधा के बनारवा जंगल में चला रहे सर्च अभियान के अधिकारियों ने बताया कि पहाड़ी पर लंबी घनी झाडियों के बीच पुरानी गुफा के अंदर कुछ सामान रखे जाने की भनक जांच के दौरान लगी। इस पर सर्च अभियान की टीम ने गहनता से झाड़ियों की बीच सतह की जांच की तो पता चला कि एक प्रेशर आईईडी बम रखे पड़ हैं।

प्रेशर आईईडी बम मिलने के बाद फोर्स ने गहनता से इलाके की छानबीन शुरू की तो दूसरी गुफा में 250 इलेक्ट्रिक डेटोनेटर बरामद किए है। इेलेक्ट्रिक डेटोनेटर बम प्लांट करने और उसे उड़ाने के क्रम में सटीक काम आते हैं। इसका इस्तेमाल नक्सली धड़ल्ले से किया करते हैं और आम व फोर्स के जान माल को नुकसान पहुंचाते हैं।

गौरतलब है कि बीते दिनों ही एसएसबी व सीआरपीएफ ने नागोवार के जंगल से एक साथ आईईडी बम बरामद किए थे। उन दस में से छह केन बम और चार सिलिंडर बम थे। सभी को फोर्स ने उसी दिन जंगल में ही नष्ट कर दिया था। 15 अगस्त के दो दिन बाद बुधवार को बनारवा जंगल में फोर्स ने बम और डेटोनेटर बरामद किए हैं।