पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बढ़ रहा कोराेना:जांच में 92 पॉजिटिव मिले, 81 हुए स्वस्थ अबतक 25 हजार जांच, कुल केस 2132

गयाएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2132 केस में से 804 एक्टिव, शनिवार को 775 मरीजों के सैंपल की जांच की गई
  • निजी चिकित्सालय मरीजों के सैंपल जांच स्वास्थ्य विभाग की ओर से निर्धारित दर पर कर सकते हैं
Advertisement
Advertisement

जिले में अबतक 25072 सेम्पल की जांच की गई है। शनिवार को 775 सेम्पल की जांच की गई। अबतक गया जिले में कुल पॉजिटिव केस की संख्या 2132 हो गई है। शनिवार को 92 केस दर्ज किए गए। वहीं 81 रिकवर भी हुए। वहीं कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 19 तक पहुंच चुका है। जानकारी के मुताबिक कुल 2132 पॉजिटिव केस में से 804 ही एक्टिव रह गए हैं।

वहीं जिलाधिकारी ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिया है, कि अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल में भर्ती होने वाले कोरोना के मरीज को एक घंटे के अंदर चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराएं। साथ ही नियंत्रण कक्ष को भर्ती होने वाले मरीज के संबंध में सूचित करने, ताकि नियंत्रण कक्ष द्वारा नए मरीज की चिकित्सीय जांच कार्य करने के संबंध में पहल किया जा सके। इधर, बताया गया है कि निजी चिकित्सालय द्वारा संक्रमित मरीजों के सेम्पल जांच स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित दर पर कर सकते हैं, परंतु जांच की गुणवत्ता पर सख्ती के साथ अम्ल करना अनिवार्य होगा।

अमर बिगहा के 24 कोरोना संक्रमितों की रिपोर्ट आई निगेटिव
बोधगया थाना क्षेत्र के अमर बिगहा गांव में सियाराम राय के पुत्र के कोरोना पॉजिटिव होने की सूचना पर परिवार एवं गांव में हड़कम्प मच गया था। 25 जून को सियाराम राय के पुत्र अपने ही परिवार के एक कार्यक्रम में शामिल होने आए थे और वापस लौटने पर लातेहार में उनकी तबियत खराब होने पर कोविड-19 की जांच की गई। उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव निकला था। इसके बाद घर और परिवार के लोग भय के साए में आ गए। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा परिवार और आसपास के 30 लोगों की जांच की गई थी।

जिसमें 24 लोग पॉजिटिव पाए गए थे। बोधगया सीएचसी प्रभारी डा. मनोज कुमार के निर्देश पर ये लोग होम क्वारेंटाइन में रहे और आयुर्वेदिक काढ़ा के साथ घरेलू नुस्खे व आवश्यक दवाईयों का उपयोग कर ठीक हुए। इस बीच इनमें से किसी की तबीयत खराब नहीं हुई। अब सभी लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं अशोक राय ने बताया कि सभी की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी कुछ लोगों द्वारा गांव में जानबूझकर भ्रम फैलाया जा रहा है।

कंटेनमेंट जोन खुलने के बाद लौटी रौनक
परैया प्रखंड के मुख्य बाजार स्थित टिकारी रोड में कंटेंमेंट जोन बनाया गया था। संक्रमित युवक के मिलने से 18 जुलाई से कंटेंमेंट जोनकी सभी दुकानें बंद रही। जबकि सड़क को भी पूरी तरह सील किया गया था। बंदी के बाद चौदहवें दिन कंटेंमेंट जोन को जिला से प्राप्त निर्देश के बाद खोला गया। लम्बे समय तक बाजार के बड़े हिस्से के बंद रहने से बाजार में सन्नाटा सा पसरा था।

बकरीद, रक्षाबंधन व हरितालिका व्रत जैसे पर्व में दुकानों की बंदी से व्यवसाई चिंतित थे। जिला से आदेश प्राप्ति के बाद बाजार खुलने से रौनक लौट आई है। फुटपाथ पर राखी, मिठाई आदि की दुकाने सज गयी है, जबकि किराना, बर्तन, कपड़े आदि की दुकान भी सामान्य स्थिति में खुली हुई है। बाजार खुलने से व्यवसायी के साथ स्थानीय ग्रामीणों ने खुशी जताई।

सात लोगाें की रिपोर्ट आई पॉजिटिव
वजीरगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में शनिवार को रैपिड एंटीजन कीट के माध्यम से 50 लोगों की सेम्पल जांच में दो युवक कोरोना संक्रमित पाए गए। प्रभारी चिकित्सा प्रभारी नन्दलाल प्रसाद ने बताया कि शनिवार को 50 व्यक्तियों की कोरोना संक्रमण की जांच एंटीजन कीट के माध्यम से की गई, जिसमें दो युवक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

दोनों पॉजिटिव मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया हैं। इसके पूर्व 27 जुलाई को वजीरगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से 41 लोगों को रैंडम कीट के माध्यम से जाँच के लिए स्वाब जिला के स्वास्थ्य चिकित्सा दल द्वारा ले जाया गया था, जिसमें पांच लोगोँ का रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव पाया गया है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज रिश्तेदारों या पड़ोसियों के साथ किसी गंभीर विषय पर चर्चा होगी। आपके द्वारा रखा गया मजबूत पक्ष आपके मान-सम्मान में वृद्धि करेगा। कहीं फंसा हुआ पैसा भी आज मिलने की संभावना है। इसलिए उसे वसूल...

और पढ़ें

Advertisement