पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पहल:दिव्यांगों को वोट के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से ‘नमस्ते’ कैंपेन की शुरुआत

गया4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 27 हजार दिव्यांगों को मतदान के लिए किया जा रहा है आमंत्रित

बिहार विधानसभा चुनाव में मतदाता जागरुकता अभियान के अंतर्गत स्वीप गतिविधि के तहत दिव्यांग मतदाताओं को को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से नमस्ते कैंपेन की शुरुआत की गई। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि गया जिले में लगभग 27 हजार दिव्यांग मतदाता हैं जिन्हें मतदान के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

इस कार्य के लिए सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा, जिले में कार्यरत सभी बुनियाद केंद्र, स्वयंसेवी संगठनों, नेहरू युवा केंद्र तथा एनएसएस के वालंटियर के माध्यम से आमंत्रण पत्र को प्रत्येक दिव्यांग के घर जाकर देंगे तथा उन्हें 28 अक्टूबर को मतदान केंद्र पर आकर मतदान करने के लिए आमंत्रित करेंगे।

उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के आलोक में जिले के सभी मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाता के सुविधा के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है साथ ही रैंप भी बनाए गए हैं। ताकि व्हीलचेयर के माध्यम से दिव्यांग मतदाता मतदान केंद्र तक पहुंच सके।

इसके अतिरिक्त नेत्र दोष वाले दिव्यांग मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि में ईवीएम में छपे मतपत्र तथा ब्रेल लिपि में छपे ईपीक कार्ड की सुविधा दी जा रही है। दिव्यांग मतदाता को पोस्टल बैलट पेपर के माध्यम से भी मतदान करने की सुविधा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई है। जिले में दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से जिले में स्वीप कोषांग के माध्यम से ट्राई साइकिल रेस, खेलकूद, रैली आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री सिंह ने जिले के सभी दिव्यांग मतदाताओं से अपील किया है कि वह 28 अक्टूबर को अपने संबंधित मतदान केंद्र पर आकर मतदान करें और लोकतांत्रिक व्यवस्था को और अधिक मजबूत करने में सहयोग करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें