पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gaya
  • Light And Sound, Park, GB Road And Other Plans Will Be Completed In Three Months, Inauguration Preparations

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बदलेगी शहर की सूरत:तीन माह में लाइट एंड साउंड, पार्क, जीबी रोड व अन्य योजनाएं होंगी पूरी, उद्घाटन की तैयारी

गया19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • निगम की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में लिया निर्णय, बुडको को मिली चेतावनी
  • मेयर व नगर आयुक्त के निजी सहायक सहित पांच लोगों का एक सप्ताह के वेतन पर रोक

तीन माह के अंदर गया शहर में अगर आपको हवा में दूर से गयाधाम की फिल्म चलती नजर आए तो हैरान होने की जरूरत नहीं है। जमीन से चालिस से पचास फुट ऊंची स्क्रीन पर फिल्म चलेगी। पूरा सीन पानी, रंगीन लाइटिंग व लेजर किरणों का होगा।

दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर के तर्ज पर गया नगर निगम द्वारा शहर के ब्रहमसरोवर में लाइट और साउंड सिस्टम लगाने कार्य अंतिम चरण पर है। साथ ही चिल्ड्रन पार्क, अत्याधुनिक श्मशान घाट का निर्माण, जीबी रोड और केपी रोड सहित विभिन्न विकास योजनाओं को तीन माह के भीतर पूरा कर शहर को इंटरनेशनल लुक देने की तैयारी में निगम जुट गई है। यहीं कारण है कि विकास कार्यों में लापरवाही बरतने के आरोप में मेयर एवं नगर आयुक्त के निजी सहायक सहित पांच लोगों का एक सप्ताह का वेतन पर रोक लगा दी गई। वहीं शनिवार को गया नगर निगम के सभागार में शहर के विकास एवं जनहित कार्यों के लिए स्टैंडिंग कमिटी की बैठक आयोजित की गई।

बैठक की अध्यक्षता मेयर वीरेन्द्र कुमार उर्फ गणेश पासवान एवं संचालन नगर आयुक्त सावन कुमार ने की। बैठक में सर्वप्रथम कार्य में लापरवाही बरतने वाले पांच निगमकर्मी पर कार्रवाई की गई। जिसमें जेई सुबोध कुमार, सहायक दिनेश प्रसाद, कौशल कुमार, नागेंद्र शर्मा, राज किशोर मंडल पर कार्रवाई करते हुए एक सप्ताह का वेतन पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया।

15 मार्च तक तैयार होगा लाइट एण्ड साउंड सिस्टम
बैठक में शहर के विकास एवं जन सुविधा को लेकर कई फैसले लिए गए। जिसमें मुख्य रूप से विष्णुपद श्मशान घाट का आधुनिकीकरण एवं सुंदरीकरण पर 15 मार्च तक कार्य सम्पन्न कराने का निर्णय लिया। साथ ही जीबी रोड एवं केपी रोड चौड़ीकरण पर अद्यतन स्थिति की जानकारी ली और कार्य को जल्द सम्पन्न कराने का निर्देश दिया। जबकि कुजापी नाला का निर्माण जून तक पूरा करने का निर्देश दिया।

25 सामुदायिक शौचालय बन कर तैयार
समीक्षा के दौरान सामुदायिक शौचालय का निर्माण संबंधित एजेंसी ने बताया कि 125 सार्वजनिक शौचालय में 25 शौचालय तैयार कर दिया गया है। साथ ही जल आपूर्ति को लेकर वैट का निर्माण, नादरगंज नाला, गांधी मैदान पार्क, सोखता, दिघ्घी तालाब के सुंदरीकरण सहित कई योजनाओं पर बैठक में चर्चा की गई। चिल्ड्रन पार्क के सवाल पर संबंधित संवेदक ने डेढ़ महीनों के अंदर कार्य पूरा कर देने का आश्वासन दिया।

टूटी सड़कों को एक माह में करें पूरा, नहीं तो होगी एफआईआर की कार्रवाई

स्टैंडिंग कमिटी की बैठक में जलापूर्ति संबंधित कार्यों पर डिप्टी मेयर अखौरी ओंकारनाथ उर्फ मोहन श्रीवास्तव एवं नगर आयुक्त ने कार्य में लापरवाही को लेकर बुडको और संबंधित एजेंसी को जमकर फटकार लगाई। डिप्टी मेयर ने कहा कि पाइप लाइन के विस्तार को लेकर शहर के सभी सड़कों को तोड़ दिया गया, मरम्मती को लेकर कई बार निर्देश दिया गया पर स्थिति आज भी वहीं है।

वहीं समिति के सदस्य सह पार्षद स्वर्णलता वर्मा ने कहा कि खरखुरा में बुडको की लापरवाही से सड़क जलमग्न हो गया है। सड़क की हालत ऐसी है कि अगर मरीज को ले जाया जाए, तो उनकी जान चली जाएगी। डिप्टी मेयर ने बुडको एवं संबंधित एजेंसी को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि एक माह के अंदर शहर की टूटी सभी सड़कों की मरम्मती करें, नहीं तो एफआईआर की कार्रवाई के लिए तैयार रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें