गया में दिखेगा चक्रवाती असानी का असर:आज व कल हो सकती है हल्की-हल्की बारिश, चलेंगी तेज हवा

गया5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चक्रवाती तूफान असानी का असर बुधवार और गुरुवार को दिख सकता है। मौसम वैज्ञानिक की मानें तो इसकी आंशका पूरी तरह से बन रही है। यह अलग बात है कि इन दोनों के भीतर कहीं-कहीं हल्की बारिश ही होगी, लेकिन मौसम का मिजाज जिले भर में उखड़ा-उखड़ा सा रहेगा। 11 व 12 मई को जिले में कहीं-कहीं तेज हवा, गरज-चमक के साथ हल्की बारिश का अनुमान है। हालांकि सोमवार को जिले में कहीं बारिश तो कहीं बूंदा-बांदी हो कर रह गया था। लेकिन अब स्थिति और भी बदल रहीं हैं।

मौसम वैज्ञानिक एसके पटेल ने बताया है कि तूफान असानी के असर से गया में भी 10 मई की शाम से मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है। 11 और 12 मई को बादल गरजने, चमक और तेज हवा के साथ बारिश होने का अुनमान है। साथ ही हवा की रफ्तार 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। इस बीच कहीं कहीं बारिश के आसार बन सकते हैं। मौसम वैज्ञानिक पटेल का कहना है कि समुद्र की ओर आ रही तेज हवा के कारण नमी की मात्रा अधिक है।

यही वजह रही है कि रविवार, सोमवार और मंगलवार को मौसम मिजाज कुछ बदला-बदला सा नजर आया। बुधवार और गुरुवार को बारिश के लक्षण दिखेंगे और बारिश भी होगीं। उन्होंने बताया कि पिछले नौ दिनों से चल रही पुरवैया के कारण जिले के लोग राहत महसूस कर रहे हैं। 1 मई से लगातार नमी की मात्रा 50 फीसदी से अधिक और अधिकतम तापमान सामान्य से कम रह रहा है।