पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gaya
  • Lord Vishnu Will Go To Yoganidra, Breaks In Auspicious Tasks, Five Months Of Chaturmas After Eight Years

हरिशयनी एकादशी आज :योगनिद्रा में चले जाएंगे भगवान विष्णु, शुभ कार्यों में लगा ब्रेक, आठ वर्ष के बाद पांच माह का चातुर्मास

गया15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गृहस्थ के लिए इन मासाें में शाक, दही, दूध, द्विदल (दाल) त्याग व्रत रखना उत्तम
Advertisement
Advertisement

हरिशयनी एकादशी 01 जुलाई बुधवार को है। आज से भगवान विष्णु योगनिद्रा में चले जाएगें। शादी-विवाह के साथ सभी तरह के शुभ कार्यों पर ब्रेक लग जाएगा। आठ वर्ष बाद वर्ष 2020 में पांच माह का चातुर्मास होगा। इसी दिन भगवान सूर्य कर्क राशि में प्रवेश भी करेंगे, साथ ही दक्षिणायन सूर्यदेव हो जाएगें। नकारात्मकता का प्रतिक दक्षिणायन सूर्यदेव का अपना ही एक विशेष महत्व है। इसमें पूजा, जप, तप का काफी महत्व है। पूजा और साधना करने से सभी विकार दूर हो जाते हैं।

आचार्य की माने तो शंखासुर के वध के बाद अपनी प्रिय एकादशी आषाढ़ शुक्ल से भगवान विष्णु योग निद्रा में चले जाते है। इसी के साथ सन्यासी, महात्मा चार मास तक फलाकर करते हुए एक जगह वास करते है तो गृहस्थ के लिए चार मासों में शाक, दही, दूध, द्विदल (दाल) त्याग व्रत रखना उत्तम होगा। चातुर्मास का अपना ही महत्व है। वैवाहिक कार्य निषेध है लेकिन वाराणसी पंचांग श्रावण मास में भी वैवाहिक लग्न देते है जिसका क्षेत्रवाद में विशेष स्थान है।
आठ वर्ष बाद पांच माह का होगा चातुर्मास: पंचांगों के अनुसार आठ वर्ष के बाद पांच माह का चातुर्मास होगा। वर्ष 2012 में मलमास भाद्रपद में लगा था। वर्ष 2020 में आश्विन मास में मलमास पड़ रहा है जो 18 सितंबर से 16 अक्टूबर तक रहेगा। 

आया चातुर्मास लाया व्रतोपवास...
चातुर्मास में भले ही शुभ कार्य न हो, लेकिन पर्व-त्योहार की होड़ रहेगी। अाषाढ़ पूर्णिमा को गुरु महोत्सव का पर्व मनेगा। 06 जुलाई से पवित्र सावन मास शुरू होगा। श्रद्धालु शिवलिंग पर प्रतिदिन विल्वपत्रार्चन, अभिषेक, सोमवारी व्रत, हरियाली अमावस्या, नागपंचमी व गोस्वामी तुलसीदास की जयंती मनाएगें। वहीं भादो में हरितालिका व्रत तीज, श्रीगणेश जयंती, आश्विन में पितराें का महापर्व पितृपक्ष, जीउतिया, शारदीय नवरात्र, शरद पूर्णिमा और कार्तिक में राधाष्टमी, दीपावली, छठ का पर्व मनाया जाएगा।

परिवर्तनी एकादशी के दिन योग निद्रा से लेंगे करवट
आचार्य नवीन चंद्र मिश्र वैदिक ने बताया कि एक जुलाई से चातुर्मास शुरू हो जाएगा। भगवान विष्णु योग निद्रा में चले जाएगे। अब परिवर्तनी एकादशी के दिन भगवान योग निद्रा से करवट लेंगे। वहीं कार्तिक शुक्ल एकादशी को भगवान को योग निद्रा से जगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जगत के पालनहार भगवान विष्णु भले ही योग निद्रा में चले जाए, लेकिन उनकी सारी क्रियाएं चलती रहती है। इस बीच पर्व त्योहार की धूम रहेगी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement