पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खुशखबरी:21 से दो शिफ्ट व एक अक्टूबर से सामान्य रूप से खुलेगा महाबोधि मंदिर

गया13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क, सेनेटाइजर व सोशल डिस्टेंसिंग होगा अनिवार्य
विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर कोरोना संक्रमण के कारण लाॅकडाउन में पहले 22 मार्च से 09 जून तक 78 दिनों व उसके बाद 16 जुलाई से 36 दिनों बाद 21 सितंबर से फिर से श्रद्धालुओं के लिए खोलने की अनुमति दी गई है। बीटीएमसी अध्यक्ष सह डीएम अभिषेक सिंह से इसकी अनुमति मिल गई है। पहले चरण में 30 सितंबर तक 03-03 घंटे के दो शिफ्ट में मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए खोला जा रहा है। बीटीएमसी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, प्रातः 06 बजे से 09 बजे तक और अपराह्न 03 बजे से शाम 06 बजे तक मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खुलेगी। गर्भगृह में एक बार में अधिकतम 10 श्रद्धालुओं के प्रवेश की अनुमति होगी। सुबह-शाम पहले की तरह केवल मुख्य भिक्षु के निर्देश में भिक्षु सुत्तपाठ करेंगे। संक्रमण को लेकर फूल माला सहित अन्य सजावट पर पूरी तरह से रोक रहेगी। पहले चरण में बीटीएमसी द्वारा आठ जून को जारी निर्देश लागू रहेगें। इस संदर्भ में केंद्र सरकार के निर्देशों पर पूरी तरह अमल होगा।

एक से सामान्य होगा प्रवेश| एक अक्टूबर से महाबोधि मंदिर सामान्य रूप से खुलेगा। प्रातः 05 बजे से रात्रि 09 बजे तक आम श्रद्धालुओं को प्रवेश मिलेगा। इस दौरान केंद्र द्वारा जारी एसओपी लागू रहेगा।

निर्धारित संख्या में प्रवेश की अनुमति| श्रद्धालुओं को समूह में बैठकर पूजा व ध्यान की अनुमति नहीं होगी। मंदिर परिसर में निश्चित संख्या में श्रद्धालु प्रवेश कर सकते हैं। प्रवेश से पहले थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

दो बार सैनिटाइज होगा मंदिर परिसर|किसी भी वस्तु व बोधिवृक्ष के छूने पर रोक होगा। महाबोधि मंदिर दिन में दो बार सैनिटाइज होगा। 15 सफाईकर्मियों की एक टीम होगी, जो सैनिटाइजर का छिड़काव करेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें