सहायता / जंक्शन पर प्रवासियों की भीड़: आरपीएफ ने 500 कामगारों को दिया खाना

Migrant crowd at junction: RPF gives food to 500 workers
X
Migrant crowd at junction: RPF gives food to 500 workers

  • प्रवासियों ने कहा- उत्तर प्रदेश क्रॉस करने के दौरान हमें कोई दिक्कत नहीं हुई
  • अपने राज्य में ही हमलोगों को झेलनी पड़ रही है काफी परेशानी

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

गया. जंक्शन पर देश के विभिन्न राज्यों आने वाली ट्रेनों से हजारों प्रवासियों का उतरना  जारी है। वहीं उनकी पूरी यात्रा का दर्द भी उनके साथ चल रहा। शुक्रवार को ऐसे ही जंक्शन के डेल्हा साइड ट्रेन की प्रतीक्षा कर रहे प्रवासियों ने अपना हाल बयां किया। बिहार शरीफ के संदीप कुमार जो पिछले 10 सालों से अपना व्यवसाय कर रहे थे, सबकुछ छोड़कर वापस आ गए। दो बच्चे व पत्नी के संग सूरत से लौटने के लिए सामूहिक रूप से बुक कराए बस में 4000 रुपए में दो सीट मिली थी।

परिवार का दवाब और व्यवसाय की अनिश्चितता ने छत्तीसगढ के रास्ते यूपी होकर गया पहुंचा दिया। बताया कि उतर प्रदेश क्रॉस करने के दौरान सरकार के अलावे आम लोगों ने काफी मदद की। बीच रास्ते में बस, ट्रक रूकवाकर पानी, नास्ता व बच्चों के लिए दूध तक दिया। इससे मुश्किल भरा रास्ता आसान हो गया। लेकिन अपने ही राज्य में परेशानी उठानी पड़ रही, गुरुवार की शाम से जंक्शन के डेल्हा साइड ट्रेन की प्रतीक्षा कर रहे थे। शुकवार की शाम को उन्हें कर्मनाश बिहार शरीफ स्पेशल ट्रेन मिली। कमोबेस इसी तरह की हाल बयां किया अन्य प्रवासियों ने भी।
कई लोगों के पास पैसे नहीं है और होटल बंद होने से हो रही है प्रवासियों को दिक्कत
लॉकडाउन के बाद जंक्शन के आसपास रहने वाले करीब 500 जरूरतमंदों को आरपीएफ द्वारा खाना दिया जा रहा। इसी क्रमें श्रमिकों के पलायन के बाद जंक्शन पर उमड़ रही भीड़ और उनकी भूख की व्याकुलता देखकर आरपीएफ ने खाना देने का निर्णय लिया। बुधवार से हर दिन 500 प्रवासियों को खाना दिया जा रहा है। संबंध में आरपीएफ इंस्पेक्टर एएस सिद्दीकी ने बताया कि लौटने वाले लोगों की स्थिति देख ऐसा निर्णय लिया। कई लोगों के पास पैसे नहीं हैं। वहीं खाने पीने के दुकान बंद होने से भी उन्हें परेशानी हो रही है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना