पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चुनाव की तैयारी:जिले के मॉडल मतदान केंद्र मतदाताओं के लिए मददगार होंगे साबित: डीएम

गया5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आदर्श मतदान केंद्र के मॉडल का डीएम ने किया निरीक्षण, दिए कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश

शहर के प्लस टू हरिदास सेमिनरी उच्च विद्यालय (टाउन स्कूल) में बनाए गए आदर्श मतदान केंद्र के मॉडल का सोमवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम अभिषेक सिंह ने निरीक्षण किया। आदर्श मतदान केंद्र के मॉडल का निरीक्षण करते हुए डीएम ने बताया कि जिले के मतदाताओं एवं भविष्य में मतदाता बनने वाले लोगों को मतदान प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए यह मॉडल मतदान केंद्र मददगार साबित होगा। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के अनुसार इस मॉडल आदर्श मतदान केंद्र में कोविड-19 संक्रमण के बचाव एवं सुरक्षा के लिए सभी तरह की व्यवस्था की गई है। जिसमें मास्क, सैनिटाइजर, ग्लब्स, थर्मल स्क्रीनिंग, दो गज की दूरी आदि का अनुपालन करने से संबंधित बातों की जानकारी देने के लिए प्रायोगिक तौर पर व्यवस्था की गई है। इस दौरान अफसरों को डीएम ने कई निर्देश दिए।

केंद्र पर संक्रमण के बचाव व सुरक्षा के लिए सभी तरह की होगी व्यवस्था

चुनाव से संबंधित सभी कर्मी हैं मौजूद
वहीं मॉडल मतदान केंद्र पर मतदान प्रक्रिया से संबंधित सभी मतदान कर्मी, पीठासीन पदाधिकारी, मतदान पदाधिकारी, पी वन, पी टू, पी थ्री, वोटिंग कंपार्टमेंट, पोलिंग एजेंट इत्यादि की व्यवस्था की गई है।
सामाजिक दूरी के अनुपालन के साथ होगी वोटिंग

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम श्री सिंह एवं एसएसपी राजीव मिश्रा द्वारा टाउन स्कूल परिसर में बनाए गए आदर्श मतदान केंद्र का निरीक्षण किया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सहायक समाहर्ता सौरव सुमन यादव को निर्देश दिया कि मॉडल मतदान केंद्र के समीप क्या करें क्या ना करें (डू और डज नॉट) से संबंधित जानकारी लगवाये। उन्होंने निर्देश दिया कि मॉडल मतदान केंद्र पर दिव्यांग मतदाता, सामान्य मतदाता एवं मतदान कर्मी के लिए अलग-अलग सामाजिक दूरी को अनुपालन करते हुए तीन लाइन में घेरा लगवाएं। उन्होंने कहा कि मतदाता जो अपना मतदाता पर्ची एवं पहचान पत्र जो साथ लेकर आते हैं। उसे बिना छुए ( बिना टच किए) कैसे जांच की जाए, इसकी व्यवस्था पूर्व से कर लें।

बीमार मतदाताओं के लिए भी है व्यवस्था
उन्होंने कहा कि वैसे मतदाता जो बीमार रहेंगे। उनके बैठने के लिए पर्याप्त व्यवस्था रखी जाए तथा संबंधित कुर्सी टेबल को सैनिटाइज कराने की भी व्यवस्था रखें। उन्होंने कहा कि ग्लब्स, मास्क आदि डिस्पोजल के लिए डस्टबिन उपलब्ध कराने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आदर्श मतदान केंद्र का यह मॉडल सभी अनुमंडलों एवं सभी प्रखंडों में मॉडल लगवाया जाए ताकि मतदाता मतदान के प्रति जागरूक रहें और मतदान प्रक्रिया को समझ सके।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें