पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम:केरल में तीन से मॉनसून की शुरुआत, 18 को गया में दस्तक, होगी झमाझम बारिश

गया18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मॉनसून-2021 को लेकर मौसम विभाग ने फर्स्ट स्टेज का जारी किया लॉग रेंज फॉरकास्ट

मॉनसून अपडेट...। केरल में तीन जून से मॉनसून की शुरूआत होगी। बिहार में 16 जून को मॉनसून दस्तक देगा। गया में 18 से मॉनसून की झमाझम बारिश शुरू हो जाएगी। मॉनसून 2021 को लेकर मौसम विभाग ने फर्स्ट स्टेज का लॉग रेंज फॉरकास्ट जारी कर दिया है। अभी मॉनसून श्रीलंका में एक्टिव है और वह केरल के तट की ओर बढ़ रहा है।

पिछले साल की तरह इस साल भी मॉनसून अपने तय समय पर बिहार में प्रवेश करेगा। बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन से प्रकृति को काफी फायदा हुआ है। यही वजह है कि मॉनसून दो सालों से लगातार अपने निधार्रित समय पर पहुंच रहा है। विभाग से मिले आंकड़े के बाद पिछले 11 वर्षों में इस साल मई माह में काफी कम गर्मी पड़ी है। अधिकांश दिन गया का अधिकतम तापमान नॉर्मल से नीचे ही रहा। पूरे माह में आठ से दस दिन ही अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री के आसपास रहा है, जबकि मई माह में गया का अधिकतम तापमान 46 डिग्री के आसपास रहता है।

मॉनसून का लॉग रेंज फॉरकास्ट जारी
मौसम विभाग ने साउथ वेस्ट मॉनसून 2021 का लॉग रेंज फॉरकास्ट जारी कर दिया हैं। अब गया में 18 जून को मॉनसून दस्तक देगा। 08 अक्टूबर तक मॉनसून की झमाझम बारिश होगी। अभी मॉनसून श्रीलंका में एक्टिव है, जो केरल की तट की ओर बढ़ रहा है। यहां दक्षिण-पश्चिमी हवाएं एक जून से और मजबूत हो जाएगी, जिससे केरल में वर्षा की गतिविधि में वृद्धि हो सकती है। केरल में मॉनसून की शुरूआत 03 जून के आसपास होने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...