पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अपील:पर्यावरण संतुलित रखने के लिए आवश्यक रूप से लगाएं पौधे

गयाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 43 लाख पौधरोपण का लक्ष्य, सुरक्षा व जीवित रखने पर देना होगा ध्यान, अभियान के तहत किया जाएगा पौधरोपण

जल जीवन हरियाली एवं भूगर्भ जल स्तर को बढ़ाने के उद्देश्य से शुक्रवार को समाहरणालय के सभागार में डीएम अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई। उन्होंने जिलावासियों, विभिन्न संस्थाओं, कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों, विद्यालयों, निर्माण स्थलों, पइन, तालाब आदि स्थानों पर बृहद पैमाने में पौधा लगाने का की अपील की।

बैठक में डीएम ने कहा कि वृक्षारोपण कार्य हमारे लिए अत्यावश्यक है। ताकि हमारा पर्यावरण सुरक्षित रहे तथा हमें पेयजल के लिए समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े। वहीं बैठक में बताया कि इस वर्ष जिले में 43 लाख पौधरोपण का लक्ष्य है। उन्होंने बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों, विभिन्न संस्थाओं के प्रधान, प्रतिनिधियों, अभियंताओं को निर्देश दिया कि पौधा लगाने के साथ-साथ हमें उनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान देना होगा। वृक्ष लगाना जितना आवश्यक है, उसकी सुरक्षा और जीवित रखना भी उतना ही आवश्यक है। चाहरदीवारी की सुविधा होने तथा गैवियन लगाकर ही हम वृक्ष को संरक्षित कर सकते हैं।

नर्सरी से पौधा प्राप्त कर शीध्र करें पौधरोपण : वहीं उन्होंने सभी मनरेगा के प्रोग्राम पदाधिकारी तथा संस्थाओं के प्रधान, प्रतिनिधियों को ससमय वन विभाग के नर्सरी से पौधा प्राप्त कर, उसे चयनित स्थल पर लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अच्छी वर्षा होने के कारण पौधे बहुत जल्द विकसित होंगे। पिछले वर्ष लगभग 37 लाख पौधे पूरे जिले में लगाए गए थे। जिसके कारण हमारे जिले का भूगर्भ जल स्तर में 17 फीट की वृद्धि हुई। तथा हमें पेयजल की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। साथ ही लू के प्रकोप से हमें जूझना नहीं पड़ा। जिले में अच्छी वर्षा भी हुई साथ ही कृषि पैदावार भी उत्साहजनक रहा।

खबरें और भी हैं...