पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gaya
  • Neeraj Of Bodh Gaya Bought One Acre Of Land On Moon, Lunar Society International Is Selling Land

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दावा:बोधगया के नीरज ने चांद पर खरीदी एक एकड़ जमीन, लूनर सोसायटी इंटरनेशनल कर रहा जमीन की बिक्री

गया10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चंद्रमा पर जमीन खरीदने की बात सुनने में रोचक के साथ असामान्य लगती है। लेकिन बोधगया का एक युवक लगातार यह दावा कर रहा है कि उसने चंद्रमा पर एक एकड़ जमीन खरीदी है। बोधगया के बतसपुर के प्रॉपर्टी डीलर नीरज कुमार गिरि ने लूनर सोसायटी इंटरनेशनल द्वारा आॅनलाइन एक एकड़ जमीन खरीदी है, जिसका रजिस्टर्ड क्लेम एंड डीड फाॅर लूनर प्रॉपर्टी सर्टिफिकेट इमेल से आया है। इसके साथ उसके एक एकड़ जमीन की लांग्ट्यिूड व लैटीट्यूड के आधार पर चंद्रमा पर स्थिति दिखाई गई है। उसे लूनर सिटीजनशिप भी दी गई है।

सोसायटी का कहना है कि स्पेस रिसोर्स एक्सप्लोरेशन एंड यूटिलाइजेशन एक्ट 2015 के सेक्शन 402 के तहत जमीन दिया है। जबकि एक्ट में अंतरिक्ष से प्राप्त संसाधन का देश के लिए उपयोग की बात कही गई है। लांग्ट्यिूड व लैटीट्यूड पृथ्वी पर किसी लोकेशन को चिन्हित करने का काल्पनिक लाईन है। एक्सपर्टस का कहना है कि कागज के अलावा उस सर्टिफिकेट का कोई मूल्य नहीं है। सोसायटी के वेबसाइट पर इसे शोध सहित अन्य के लिए क्राउडफंडिंग बताया गया है। पूछे जाने पर खुद नीरज भी असमंजस में दिखा और कहा, वेबसाइट पर देख आवेदन कर दिया, जमीन का कागज मिल गया।

इन जगहों पर है जमीन
चंद्रमा पर जमीन का लोकेशन बता कर पसंद पूछी जाती है। बे ऑफ रेनबो, लेक ऑफ ड्रीम्स, लेक ऑफ हैप्पीनेस, सी ऑफ ट्रेन्क्विलिटी, टाॅरस माउंटेन, द लूनर एप्स, सी ऑफ नेक्टर, सी ऑफ सेवेरेंटी, ओसन ऑफ स्टाम्र्स, सी ऑफ वेपर, सी ऑफ रेन, लूनर मेमोरियल सहित अन्य लोकेशन पसंद करने का ऑप्शन मिलता है।

38.95 यूएस डालर में एक एकड़
निबंधन के लिए छह चरणों पर जानकारी देनी पड़ती है। 38.95 अमेरिकी डालर में एक एकड़ जमीन का निबंधन होता है। 03 एकड़ लेने पर 25 फीसदी डिस्काउंट व 10 एकड़ पर 40 फीसदी डिस्काउंट का ऑफर है। वहां एक एकड़ 27 कट्ठे का नहीं 43560 वर्गफुट या 4047 वर्गमीटर का होता है।

क्या है स्पेस रिसोर्स एक्सप्लोरेशन एंड यूटिलाइजेशन एक्ट
पारित स्पेस रिसोर्स एक्सप्लोरेशन एंड यूटिलाइजेशन एक्ट 2015 राष्ट्रपति को राष्ट्रीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अंतरिक्ष संसाधनों के वाणिज्यिक अन्वेषण और उपयोग को सुविधाजनक बनाने की अनुमति देता है और बाहरी दायित्वों का पता लगाने और हानिकारक हस्तक्षेप से मुक्त, अंतरिक्ष दायित्वों का उपयोग करने के लिए अमेरिकी वाणिज्यिक संस्थाओं के अधिकार को बढ़ावा देता है।

कई ने पहले भी किया था दावा
कई लोगों ने पहले भी चंद्रमा पर अपना मालिकाना दावा ठोका है। 1953 में चिली के लाॅयर जेनारो गुजराडो वेरा ने चंद्रमा पर अपना मालिकाना हक का दावा किया था। जर्मनी के मार्टिन जुएरनस ने 1756 में चंद्रमा को अपनी प्रापर्टी बताई थी। 1936 में डीन लिंडसे ने सभी अलौकिक वस्तुओं को अपनी संपत्ति बताई। यमन के तीन लोगों ने मंगल पर यान भेजने को लेकर आक्रमण बताते हुए नासा पर केस दर्ज करवाया। उनका कहना था, तीन हजार साल से मंगल उनकी पैतृक संपत्ति है।

क्या है 1967 की संधि
द ट्रीटी ऑन प्रिंसपुल्स गवर्निंग द एक्टिविटिज ऑफ स्टेट्स इन द एक्स्प्लोरेशन एंड यूजेज ऑफ आउटर स्पेस इंक्लूडिंग द मून एंड अदर सेलेशियल बाॅडी, जिसे द आउटर स्पेस ट्रीटी 1967 भी कहा जाता है, के अनुसार, चंद्रमा सहित आउटर स्पेस के अन्य लौकिक वस्तुएं मानवजाति के लिए एक काॅमन धरोहर हैं। इसे किसी देश द्वारा अपने स्वामित्व में नहीं किया जा सकता। इस संधि पर भारत सहित 110 देश ने हस्ताक्षर किए हैं।

पहले भी बिकी चंद्रमा की जमीन
न्यूयार्क के हेडेन प्लेनेटोरियम के एक पूर्व अध्यक्ष ने इंटरप्लेनेटरी डेवलपमेंट काॅरपोरेशन बनाकर एक डालर प्रति एकड़ चंद्रमा की जमीन बेची थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें