पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस:टॉप-100 में बिहार के सिर्फ 3 बच्चों में दो हैं गया के

गया15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी भारत सरकार का है कार्यक्रम

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी भारत सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों के लिए संचालित राष्ट्रीय कार्यक्रम आर्टिफिशियल इटेंलीजेंस के टॉप 100 का परिणाम घोषित किया गया है। जिसमें बिहार से सिर्फ तीन बच्चों का चयन हुआ है। इसमें प्लस टू जिला स्कूल गया के कुणाल गौतम व प्रतिज्ञा और समस्तीपुर के निखिल कुमार शामिल हैं। जून में भारत सरकार ने सरकारी स्कूलों के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया था और अगस्त तक चला। इस दौरान सप्ताह में तीन दिन बच्चों को ऑन लाइन ट्रेनिंग दी गई। ट्रेनिंग की जिम्मेवारी इंटेल कंपनी को सौंपी गई थी।

ट्रेनिंग के बाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में बच्चों ने अपने प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए। प्रोजेक्ट के आधार पर इनका टॉप 100 में चयन किया गया। चयनित बच्चों को कोडिंग सिखाया जाएगा। फिर इसमें से 20 बच्चों का चयन किया जाएगा।

अंतिम चरण में टॉप 20 के बीच होगा शो-केस प्रोग्राम

अंतिम चरण में नई दिल्ली में शो केस प्रोग्राम होगा जिसमें टॉप 20 बच्चों के प्रोजेक्ट की प्रस्तुति की जाएगी। बताया गया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंप्यूटर विज्ञान की वह शाखा है जो कंप्यूटर के इंसानों की तरह व्यवहार करने की धारणा पर आधारित है।यह मशीनों की सोचने, समझने, सीखने, समस्या हल करने और निर्णय लेने जैसी संज्ञानात्मक कार्यों को करने की क्षमता को सूचित करता है।

इसके ज़रिए कंप्यूटर सिस्टम या रोबोटिक सिस्टम तैयार किया जाता है, जिसे उन्हीं तर्कों के आधार पर संचालित करने का प्रयास किया जाता है जिसके आधार पर मानव मस्तिष्क कार्य करता है। डीईओ मो. मुस्तफा हुसैन मंसूरी और जिला स्कूल के प्राचार्य डॉ. सुदर्शन शर्मा ने चयनित बच्चों को बधाई दी है और टॉप 20 में शामिल होने की भी कामना की है। वहीं चयनित बच्चों के घर पर बधाई देने वाले लोगों का तांता लगा हुआ है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser