पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सलाह:गणित में अच्छे अंक लाने के लिए रिवीजन पर दें ध्यान

गया8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कन्या हाईस्कूल में मैथ्स और फिजिक्स का मार्गदर्शन सत्र आयोजित, विद्यार्थियों को दिए गए टिप्स

शहर के प्लस टू कन्या उच्च विद्यालय रमना गया में शुक्रवार को गाइडेंस प्रोग्राम के तहत आगामी मैट्रिक परीक्षा 2021 में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को गणित विषय का मार्गदर्शन किया गया। इस मार्गदर्शन सत्र में चेरकी प्लस टू स्कूल के शिक्षक मनोज कुमार ने गणित विषय के दो महत्वपूर्ण चैप्टर सांख्यिकी और प्रायिकता पर प्रकाश डाला।

इस दौरान सांख्यिकी में आंकड़ों के संग्रह, प्रस्तुतीकरण, विश्लेषण और केंद्रीय प्रवृत्ति की माप पर आधारित माध्य, माध्यिका और बहुलक के कन्सेप्ट व प्रश्न हल करने की विधि के बारे में जानकारी दी। साथ हीं प्रायिकता में सिक्के, ताश के पत्ते और डाइस आदि से संबंधित कई ऐसे सवालों को बड़े अच्छे ढंग से उदाहरण के साथ बताया गया जो प्राय: बोर्ड परीक्षा में पूछे जाते हैं।

कुमार ने बताया कि गणित विषय में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए विजन से ज्यादा रिवीजन जरूरी है। इसलिए छात्रों को रिवीजन पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। प्लस टू चंद्रशेखर स्कूल की शिक्षिका प्रिया भारती ने भौतिक विज्ञान विषय में मार्गदर्शन किया।

उन्होंने ऊर्जा के परंपरागत व गैर परंपरागत स्रोत आदि की जानकारी दी। मौके पर डॉ. देवेंद्र सिंह, प्रमोद कुमार, संतोष कुमार, ब्रजेश कुमार, जाहिद शाह आदि शिक्षक उपस्थित थे। डीईओ मो. मुस्तफा हुसैन मंसूरी और डीपीओ माध्यमिक शिक्षा आनंद कुमार के मार्गदर्शन में गया गाइडेंस प्रोग्राम का संचालन किया जा रहा है।
क्रिया विधि तकनीक के सहारे उत्तर याद रखने का दिए टिप्स
मार्गदर्शन सत्र में विज्ञान में क्रिया विधि तकनीकी के सहारे प्रश्नों के जवाब याद रखने और परीक्षा में आने वाले प्रश्नों का उत्तर लिखने के सही तरीके बताए गए। साथ हीं कम समय में प्रश्न-उत्तर लिखने के भी ट्रिक बताते हुए पाठ चर्चा भी हुई। इसमें सहयोगी शिक्षक अभिषेक कुमार, अतहर इकबाल आदि ने भी सहयोग किया। इस कार्यक्रम को सही ढंग से संचालित करने के लिए राजकीय कन्या रमना विद्यालय के नोडल शिक्षकों ने भी काफी रुचि दिखाई। इस कार्यक्रम में बीआरपी पवन कुमार, आशुतोष कुमार, दिलीप कुमार आदि भी उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser