बिहार में तोते से राज उगलवाते दरोगा, VIDEO:शराब तस्कर को पकड़ने गई पुलिस ने पूछा- ये तोतवा, बताओ तुम्हारा मालिक कहां गया

गया2 महीने पहलेलेखक: दीपेश

शराबबंदी वाले बिहार में शराब रोकने के लिए पुलिस की कसरत देखिए। अब शराब तस्कर को पकड़ने के लिए तोते से ही पूछताछ शुरू कर दी। यह तोता शराब तस्कर के घर में था। पुलिस शराब तस्कर के यहां रेड मारने आई थी। इसी दौरान तस्कर और उसके परिवार के सदस्य भाग गए। घर में सिर्फ तोता बचा था।

फिर क्या था, दरोगा कन्हैया कुमार ने तोते से पूछा- ये तोतवा, अमृत मल्लाह कहां गया। तोते ने जवाब में कहा- कटोरा-कटोरा। इस पर दरोगा ने सवाल किया- कटोरा में दारू बनता है। फिर पूछा-अमृत मल्लाह कहां गया। तुम्हारा मालिक कहां गया है। तुमको छोड़कर भाग गया है। इन तमाम सवालों के जवाब में तोता एक ही बात दोहराता रहा, कटोरा-कटोरा।

गया के गुरुआ थाने के दरोग कन्हैया कुमार तोते से पूछताछ की।
गया के गुरुआ थाने के दरोग कन्हैया कुमार तोते से पूछताछ की।

मामला गया जिले के गुरुआ थाने का है। इसका वीडियो भी सामने आया है। दरोगा कन्हैया कुमार पुलिस टीम के साथ मंगलवार रात शराब तस्कर अमृत मल्लाह के घर छापेमारी करने पहुंचे। पुलिस के पहुंचने से पहले सभी भाग गए। घर में सिर्फ तोता मिला। वह भी पिंजरे में बंद। तोते ने घर में बाहरी व्यक्तियों को देखा तो जोर- जोर से आवाज निकालने लगा।

शराब धंधेबाज का अता-पता पूछने लगे

इस पर दरोगा का ध्यान उस ओर गया। दरोगा उसी से पूछताछ करने लगे। शुरू में तोता कुछ नहीं बाेला। उसने कुछ पल के लिए चुप्पी साध ली। अपनी गर्दन झुका कर शांत हो गया।

जब कोई जवाब नहीं मिला तो दरोगा ने पूछा- अच्छा मिट्‌ठू (तोता) बताओ तो अमृत मल्लाह कटोरे में शराब बनाता है। इस पर भी तोता कुछ नहीं बोला। वह सिर्फ कटोरा-कटोरा ही बोलता रहा। पीछे से अन्य पुलिसकर्मी भी कहने लगे पूछिए- पूछिए शायद कुछ बता ही दे।

वीडियो सामने आने पर दरोगा ने क्या कहा...

दरोगा कन्हैया कुमार ने बताया कि रात में छापेमारी के दौरान अमृत मल्लाह घर में नहीं मिला। ना ही उसके परिवार के कोई सदस्य घर में मिले। वहां एक तोता मिला। वह बहुत शोर मचा रहा था।

तोता को देखकर मन में विचार आया कि उससे बातचीत की जाए। शायद कुछ राज निकल आएंगे, लेकिन तोता कटोरा-कटोरा के अलावा कुछ नहीं बोला। उसके मालिक अमृत मल्लाह का नाम लिया तो वह चुप्पी साध गया। अपनी गर्दन झुका कर कुछ पल के लिए शांत हो गया, लेकिन जैसे ही मैंने मिट्ठू बोला वह फिर कटोरा-कटोरा बोलने लगा। बस इतनी ही बात हुई उससे।

शराब पकड़ने के लिए पुलिस की तैयारी की और खबरें पढ़ें..

हेलिकॉप्टर से अवैध शराब के अड्‌डे पकड़ेगी बिहार पुलिस:ब्रिटेन-अमेरिका की तर्ज पर पुलिस करेगी सर्चिंग, पहले ही दिन 5 अड्‌डे खोज निकाले

शराबबंदी वाले बिहार में अवैध शराब के अड्डों को ढूंढने के लिए राज्य सरकार नए-नए तरीके ढूंढ रही है। पहले पुलिस का उड़नदस्ता था, फिर ड्रोन से सर्वे करके अवैध शराब कारोबारियों को पकड़ने का सिलसिला चला। अब सरकार ने ब्रिटेन-अमेरिका की तर्ज पर अपराधियों को तलाशने के लिए हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल शुरू किया है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करिए

50 लाख के स्कैनर से शराब ढूंढ रही बिहार पुलिस:गाड़ी चेक करते ही मशीन 40 सेकंड में बता देगी कि अंदर शराब है या नहीं

बिहार में शराबबंदी के बावजूद शराब का धड़ल्ले से बिकना रुक नहीं पाया है। पुलिस की तमाम सख्ती के बाद भी तस्कर शराब की तस्करी कर रहे हैं। ड्रोन, नाव और हेलिकॉप्टर के बाद अब बिहार पुलिस 50 लाख की हैंड स्कैनर मशीन से शराब ढूंढ रही है। पटना के साथ ही कुछ जिलों में इसकी शुरुआत की गई है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करिए