पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सियासत::सियासत: चुनावी फिजां में धनकुबेरों की इंट्री से झंडाबरदारों के हौसले हुए पस्त

गया5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

चुनावी फिजां बनने लगी है। सभी दलों में टिकटों की रेस तेज हो गई है। मानों रोडरेज की तरह। हाईस्पीड वाले आगे आते जा रहे हैं। वर्षों से पार्टी पर जान छिड़कने वाले झंडाबरदार इस रेस से पीछे होते जा रहे हैं। हर पार्टी धनकुबेरों को प्राथमिकता दे रही। ऐसे में पार्टी की रीति-नीति के संवाहक पिछलग्गू बनकर रह जाएंगे। यह राजनीति के लिए शुभ संकेत नहीं है। वामपंथी संगठनों को छोड़ दे तो हर चुनावबाज राजनैतिक पार्टियों की यही स्थिति है। अधिकांश सामान्य और समर्पित कार्यकर्ताओं की यह हैसियत नहीं कि वे लगातार पटना-दिल्ली की दौड़ लगाते रहें।

कांग्रेस पार्टी में मची है काफी आपाधापी
वजीरगंज के व्यक्ति विशेष को छोड़ दें तो पूरे जिले में कांग्रेस का जनाधार अकेले चुनाव लड़ने की नहीं है। फिर भी यहां काफी आपाधापी है। गठबंधन के जातीय आधार के सहारे संभावित उम्मीदवारों को मैदान साफ दिख रहा है। गया शहरी विधानसभा क्षेत्र पर सर्वाधिक मारामारी है। डिप्टी मेयर अखौरी ओंकारनाथ उर्फ मोहन श्रीवास्तव ने फिर कांग्रेस से चुनाव लड़ने को ताल ठोंक दी है। इधर गया नगर निगम के पूर्व नगर आयुक्त विजय कुमार ने भी ‘जय कांग्रेस- विजय कांग्रेस’ का नारा देते हुए टिकट की रेस में धमाकेदार इंट्री मारी है।

गया जिले में पार्टी को कुछ हद तक जीवंत बनाए रखने वाले प्रो. विजय कुमार मिठु भी इस सीट पर टिकट की रेस में है। तीस साल से राजनीश कुमार उर्फ झुन्ना कांग्रेस में है। इनके परिवार से सांसद और एक पूर्व मंत्री और शिक्षा प्राथमिक संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके है। रजनीश कुमार ने भी अपनी मजबूत दावेदारी पेश की है। वैसे गत चुनाव में प्रत्याशी रहे प्रियरंजन डिंपल, पूर्व विधायक जय कुमार पालित के पुत्र चैतन्य पालित, पूर्व वार्ड पार्षद शशि किशोर शिशु, महिला मोर्चा की अध्यक्ष लाछो देवी का दावा है कि महिला प्रत्याशी को ही इस बार भाजपा के खिलाफ आजमाने से जीत हासिल हो सकती है।

राजद के टिकट के लिए लग रही रांची की दौड़
गया जिले में राजद को सबसे मजबूत जनाधार वाली पार्टी माना जाता है। यहां भी टिकटों की भारी भीड़ है। वैसे गया जिले के दस विधानसभा क्षेत्रों में तीन पर इस पार्टी का कब्जा है। यहां भी नए और बड़े लोगों की भीड़ बढ़ गई है। फिल्मी दुनिया के सितारे खान अली ने शेरघाटी और गुरुआ से अपनी दावेदारी पेश की है। गुरुआ विधान सभा क्षेत्र से ही को-ऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष के पुत्र विनय यादव का भी दावा है। बालू ठेकेदार अजय कुमार दांगी भी रेस में है। गया नगर निगम के पूर्व महापौर के पति और राजद के जिलाध्यक्ष मो. निजाम भी गुरुआ से ही ताल ठोंक रहे हैं।
राजद को सींचने में अहम भूमिका निभाने वाले राजद के पूर्व जिलाध्यक्ष और वर्तमान में प्रदेश उपाध्यक्ष प्रो. राधेश्याम प्रसाद की भी यहीं से दावेदारी है। धनकुबेरों के आगे प्रो. राधेश्याम की चर्चा दब गई है। वैसे इनका नाम टिकारी विधान सभा क्षेत्र के लिए भी लिया जा रहा है। यहां से हाल में जदयू से आए बड़े ठेकेदार कमलेश शर्मा ने भी अपनी दावेदारी सीधे तेजस्वी यादव के समक्ष रखी है। वैसे पूर्व विधायक शिवबचन यादव, पूर्व विधायक महेश यादव, अशोक आजाद सहित दावेदारों की लंबी फेहरिस्त टिकारी से है। शेरघाटी से प्रमुख लाल बहादुरशास्त्री, मंजू अग्रवाल, भगत यादव, सोना कारोबारी प्रमोद वर्मा ने भी अपनी दावेदारी की है।

हम में भी धनकुबेरों की लगी भीड़
जीतनराम मांझी की अगुआई वाली पार्टी “हम’ में धनकुबेरों की भीड़ है। गया के चार सीटों इमामगंज, बाराचट्‌टी, टिकारी और अतरी पर इस पार्टी की दावेदारी है। टिकारी से पूर्व मंत्री अनिल कुमार का टिकट फाइनल माना जा रहा है। वैसे अतरी के लिए पूर्व जिप उपाध्यक्ष डॉ. शीतल प्रसाद यादव, बड़े कारोबारी रिंकू यादव, रामेश्वर यादव सहित कई बड़े लोग पूर्व सीएम के यहां दौड़ लगा रहे हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें